1947 के विभाजन का दर्द – बुजुर्गों की जुबानी

ज्ञान चंद मेहता,……गुडगाँव

मेरे पिता लाला पोखर दास मेहता सिंधु नदी के उस पार जिला डेरा गाजी खान गांव मंगरोठा के बहुत बड़े जमींदार थे। वह 80 बीघा उपजाऊ कृषि भूमि के एकमात्र मालिक थे। गोदाम अनाज की सौ बोरियों से भरा हुआ था। वहाँ चांदी के सिक्कों से भरा एक ट्रंक था जिस पर महारानी विक्टोरिया और इंग्लैंड के राजा जॉर्ज-V के लेख थे। विशाल घर के प्रांगण में घोड़ी, गाय, भैंस और बैल थे। एक दर्जन से अधिक नौकर मेरे पिता के पास काम करते थे। मेरी माँ की मृत्यु के बाद, हमारे पिता मुझे और मेरे छोटे भाई गोपी का पालन-पोषण कर रहे थे। श्री जुमा राम पटवारी बलूचिस्तान में थे। हमारे गाँव में आज़ादी का जोश था। सनातन धर्म के जलसों में हम लड़के आजादी के गीत गाते थे। यहाँ एक पंक्ति है:

हिन्द विच जय हिन्द का नारा लगाया जायेगा,
हिन्द नूं आजाद हुण छेती कराया जायेगा,
और
सोता हूँ सपने में मुझे शुभ कार्य दिखाई दे,
आजादी के झंडे की जयकार दिखाई दे,

14 अगस्त 1947 को सारा नर्क हम पर टूट गया, सड़कों पर मुसलमानों का आंदोलन जुलूस, नारे लगाते हुए जा रहा था :
अल्लाह हू अकबर
कायदे आजम जिंदाबाद
ले लिया है पाकिस्तान

वे लालची और उग्र निगाहों से हमारे घरों को देख रहे थे। एक महीने के बाद, मैं गाँव की मस्जिद में मुस्लिम साहू से मिलने गया। कुछ युवक हिंदुस्तान से मुहाजिर (शरणार्थी) बनकर आए थे। उन्होंने हिंदुओं के खिलाफ हर तरह का जहर डाला, उनमें से एक ने कहा, “मैंने जालंधर के बाजार को मुसलमानों के खून से लथपथ देखा है।

बदला ! बदला ! भीड़ चिल्लाई ।

मैं अपने पिता और चाचा दीवान कौड़ा राम को बताने के लिए घर वापस भागा, किसी ने मुझ पर विश्वास नहीं किया।

रात में एक दुःस्वप्न हम पर टूटा था। हमारे गेट पर एक बड़ी भीड़ इकट्ठी हुई । वे तलवारें, खंजर और चाकू लहरा रहे थे । वास्तव में, मौत हमें घूर रही थी। घर के अंदर सभी दुविधा की स्थिति में थे। एकमात्र विचार यह था कि जीवन कैसे बचाया जाए। हम सब अचानक घर की पिछली खिड़की से बाहर निकल गए और अँधेरे में मैदान में निकल पड़े।

सुबह सेना के ट्रक तौंसा पहुंचे। मेरे पिता दरिद्र और खाली थे। हम मुजफ्फरगढ़ पहुंचे और वहां से ट्रेन से भारत में अटारी पहुंचे। यहां भारत माता की जय, महात्मा गांधी जिंदाबाद जैसे नारे सुनाई दे रहे थे।

ट्रेन द्वारा हमें दिल्ली भेजा गया और वहां से ट्रेन से गुड़गांव आये । यहां हमें रेलवे रोड कैंप (अब भीम नगर) में एक टेंट आवंटित किया गया था। ए.डी.ए.म पूरन चंद कैंप कमांडर, डॉ. जय दयाल सूता, डॉ. प्रकाश लाल और मेजर आसा नंद चिकित्सा प्रभारी थे। मेरे पिता बिल्कुल दरिद्र थे। शरीर और आत्मा को एक साथ बनाये रखना एक समस्या थी।

शरणार्थियों को पनाह देने के लिए कच्चे मकान बनाए जा रहे थे। मेरे पिता ने वहाँ दिहाड़ी मजदूर के रूप में काम किया, एक दिन में 12 आने मिलते थे। भाग्य उल्टा हो गया था।

एक आदमी, जो कभी 80 बीघा जमीन का मालिक था, जिसके पास चांदी के सिक्कों से भरा एक संदूक था, आज वह एक दिहाड़ी मजदूर के रूप में काम कर रहा था।

क्या उन्हें बंटवारे का शहीद नहीं कहा जाना चाहिए?
मैं अपने सभी भाइयों के लिए हमेशा अच्छे स्वास्थ्य और समृद्धि की कामना करता हूं

You May Have Missed

error: Content is protected !!