गुरूग्राम, 25 अक्टूबर। आजादी की 75 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य पर मनाए जा रहे अमृत महोत्सव के तहत नेहरू युवा केंद्र द्वारा चलाये जा रहे क्लीन इंडिया कार्यक्रम के अंतर्गत गांव खेड़की माजरा में स्वच्छता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

स्वच्छता कार्यक्रम के तहत नेहरू युवा केंद्र गुरुग्राम के स्वयं सेवको द्वारा विभिन्न गाँवो मे युवा मंडलों के सहयोग से स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। युवा मंडल के सदस्य घर घर जाकर लोगों को पॉलिथीन व प्लास्टिक के दुष्परिणामो से अवगत करव रहे हैं। इसी कड़ी में आज जिला के गांव खेड़की माजरा में श्रमदान संबंधी गतिविधियां आयोजित की गई।

इस मौके पर स्वंयसेवक साहिल सहित युवा मंडल के सदस्य सन्नी,विनय व इशू ने लोगों को अपने घरों के आस पास साफ-सफाई रखने तथा कचरे का उचित निपटान करने के लिए प्रेरित किया। लोगों को स्वच्छता कार्यक्रम के दौरान प्लास्टिक के दुष्प्रभावों के बारे में भी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई। नेहरू युवा मंडल के सदस्यों द्वारा आमजन को स्वच्छता के महत्व के बारे में बताते हुए उन्हें स्वच्छता शपथ दिलाई गई।

नेहरू युवा केन्द्र के उप-निदेशक श्री कृष्ण लाल पारचा ने बताया कि जिला में 31 अक्टूबर तक आजादी के अमृत महोत्सव के तहत स्वच्छता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इस दौरान केंद्र के स्वंयसेवको व यूथ क्लबों द्वारा स्वच्छता व श्रमदान संबंधी गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। राजकीय विद्यालयों में भी विद्यार्थियों द्वारा जागरूकता रैलियां निकालते हुए लोगों को स्वच्छता के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

error: Content is protected !!