मोदी राज में देश की सीमाएं व खजाना सुरक्षित: कृष्णपाल गुर्जर

-केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कही यह बात
-हरियाणा सरकार के 7 साल पूरे होने पर की पत्रकार वार्ता
-महंगाई के मुद्दे पर घिरे मंत्री नहीं दे सके सब सवालों के जवाब

गुरुग्राम। केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राज में देश की सीमाएं भी सुरक्षित हैं और देश का खजाना भी। इन्हें लूटना तो दूर कोई आंख भी उठाकर नहीं देख सकता। उन्होंने कहा कि केंद्र में मोदी सरकार और हरियाणा में मनोहर लाल ने भरपूर विकास किया है। यह बात उन्होंने शुक्रवार को यहां स्वर्ण जयंती राजकीय पीडब्ल्यूडी विश्राम गृह में पत्रकार वार्ता में कही।

हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में भाजपा सरकार के 7 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर व हरियाणा में राज्य मंत्री ओमप्रकाश यादव ने सरकार की 7 उपलब्धियों 7 कमाल का नाम देते हुए बखान किया। कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि प्रदेश में किसानों की फसलों पर होने वाली प्राकृतिक आपदाओं का जोखिम अब किसानों को नहीं, बल्कि सरकार के खजाने को है। सरकार पूरा नुकसान किसानों को देती है। गेहूं की फसल खराब हुई तो किसानों को 1100 करोड़ रुपये का मुआवजा दिया गया। आजादी से लेकर 2014 तक कानून था कि 50 फीसदी फसल खराब होगी, तभी किसानों को मुआवजा दिया जाएगा। मनोहर सरकार ने इसे घटाकर 33 प्रतिशत किया। पहले किसान फसलों का बीमा इसलिए नहीं कराते थे कि प्रीमियम अधिक होता था। मनोहर सरकार ने इसे घटाकर 28 फीसदी कर दिया। बीमा कंपनियों ने किसानों को नुकसान की एवज में 4 हजार करोड़ रुपये का भुगतान किया है। जो किसान किसी कारणवश बीमा नहीं करवा पाए और फसलें बर्बाद हुई हैं, उनको प्रदेश सरकार ने मुआवजा दिया है।

डीएपी पर सब्सिडी देकर दिया लाभ

डीएपी के मुद्दे पर बोलते हुए श्री गुर्जर ने कहा कि 2013 में 400 रुपये से बढ़ाकर 1200 रुपये प्रति कट्टा डीएपी खाद कर दिया गया था। भाजपा सरकार में सब्सिडी देकर आज भी किसानों को उसी दाम में खाद दिया जा रहा है। फसल खरीद में सबसे आगे हरियाणा है। साथ ही फसलों की 72 घंटे में पेमेंट ना होने पर किसानों को 9 फीसदी ब्याज के साथ पेमेंट दी जाती है। गन्ने का सबसे अधिक रेट हरियाणा में दिया जा रहा है। यहां बेहतरीन जल प्रबंधन है। मेरा पानी मेरी विरासत योजना के तहत फव्वारा तकनीकी से सिंचाई के लिए सरकार प्रोत्साहित कर रही है। टेल तक पानी मनोहर सरकार ने पहुंचाया।

इन सुविधाओं से दी जनता को राहत

अटल सेवा केंद्र, शिक्षकों के ऑनलाइन तबादला नीति, बीपीएल का दायरा बढ़ाकर 1.80 लाख रुपये, रेहड़ी वालों को बिना किसी गारंटी के 10 हजार का लोन देने के साथ नौकरियों में पारदर्शिता बरती जा रही है। बेहतरीन खेल नीति बनाकर अब कुश्ती, बॉक्सिंग व अन्य खेलों में भी विजेता खिलाडिय़ों को करोड़ों रुपये दिए जा रहे हैं। साथ ही मकान और नौकरी भी।

सामाजिक सुरक्षा में हरियाणा अव्वल

कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि सामाजिक सुरक्षा में हरियाणा अव्वल है। यहां प्रदेश के साथ-साथ केंद्र की योजनाओं को भी प्रमुखता से लागू करके जनता को लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने पेंशन के आंकड़े बताते हुए कहा कि प्रदेश में 17 लाख 90 हजार 805 लोगों को 2500 रुपये मासिक पेंशन दी जा रही है। 1 लाख 77 हजार 626 विधवाओं को 2500 रुपये पेंशन, 37 हजार 626 दिव्यांगों को 2500 रुपये मासिक पेंशन और 37 हजार 677 महिलाओं को लाडली सुरक्षा योजना में 2500 रुपये दिये जा रहे हैं। इसके अलावा 60 साल से ऊपर की उम्र के पूर्व सैनिकों को 2750 रुपये भत्ता दिया जा रहा है। पिछले सात साल में सरकार पर कोई आरोप नहीं लगा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हरियाणा में मनोहर लाल के नेतृत्व में सरकार की सराहना की है।  

You May Have Missed

error: Content is protected !!