हरियाणा एनसीआर दिल्ली में 16 से 19 तक हो सकती है बारिश : डॉ चंद्रमोहन
किसान 2 दिन के लिए अपनी सरसों की बिजाई को टाल दें: कृषि निदेशक डा. वजीर सिंह
हरियाणा एनसीआर दिल्ली में 16 से 19 तक हो सकती है बारिश : डॉ चंद्रमोहन

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल । उत्तर भारत के राज्यों में बंगाल की खाड़ी से आ रही शशक्त प्रणाली के कारण होगी भारी बारिश, लगभग पूरे देश से  मॉनसून की विदाई हो चुकी हैं। लेकिन मॉनसून के जाने के बाद मॉनसून बारिश वाली स्तिथियाँ दोबारा से उत्तर व मध्य भारत के बहुत-बड़े भूभाग पर सक्रिय होगी।  

राजकीय महाविद्यालय नारनौल के पर्यावरण क्लब के नोडल अधिकारी  डॉ चंद्रमोहन ने बताया कि देश पर भीषण चक्रवात जवाद का खतरा लगभग टल चुका है ।परंतु हरियाणा, पंजाब, एनसीआर दिल्ली, उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान से खतरा अभी टला नहीं है । इसी खतरे के मद्देनजर भारतीय मौसम विभाग ने पूरे उत्तरी भारत के राज्यों पर  ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी कर दिए हैं । बंगाल की खाड़ी में एक लो प्रेशर एरिया बना हुआ है, जो आज शाम तक डीप डिप्रेशन लो प्रेशर एरिया में तब्दील हो जाएगा और उड़ीसा के समुद्री तटों  भारी बारिश करता हुआ मध्य और उत्तरी पश्चिमी भारत  की और चलेगा।

16 अक्टूबर रात्रि  तक इसका प्रभाव पश्चिमी उत्तर प्रदेश और एनसीआर दिल्ली के  आसपास पहुंचने की संभावना है। परंतु इसके साथ साथ पाकिस्तान और पंजाब की तरफ से एक शक्तिशाली मौसमी प्रणाली  वेस्टर्न डिस्टरबेंस भी सक्रिय हो रहे हैं, जैसे ही 16 तारीख को पूर्वी हवाएं एनसीआर दिल्ली, हरियाणा के आसपास पहुंचेगी उनका टकराव शक्तिशाली वेस्टर्न डिस्टरबेंस से होगा यानी पूर्वी नमी वाली पवनों का पछुआ पवनो से टकराव होगा और बेमौसमी भारी बारिश के दौर इस शनिवार की अर्ध रात्रि से ही शुरू हो जाएंगे और एक बार फिर से पूरे इलाके का मौसम गतिशील एवं परिवर्तनशील होने वाला है। इस दौरान 16- 19 अक्टूबर तक  हरियाणा एनसीआर दिल्ली, पंजाब ,उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, और पूर्वी राजस्थान, पूरे इलाके में हल्की से मध्यम तो कहीं-कहीं अति भारी बारिश के साथ साथ कुछ स्थानों पर हिमपात और औले गिरने  की पूरी संभावना बन रही है।

 किसान भाई-बंधुओं से अपील  कृपया अपडेट को गंभीरता से ले।  समय से पहले अपने पुख्ता प्रबन्ध करें , किसानों भाइयों को सलाह दी जाती है कि वे बिजाई कार्य को फिलहाल रोक दें। मौसम ठीक होने के बाद बिजाई करें ।17 तारीख से पहाड़ी और मैदानी क्षेत्रों पर भारी बर्फबारी होगी जिसकी वजह से पूरे इलाके पर शीत ऋतु का प्रभाव शुरू हो जाएगा।

कृषि विभाग ने भी किसानों को बिजाई रोकने की सलाह दी
मौसम को लेकर ऐसा ही अंदेशा कृषि विभाग की ओर से जारी किया गया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार रविवार व सोमवार को बारिश होने का अंदेशा है ऐसे में जिला के किसान 2 दिन तक सरसों की बिजाई ना करें। यह सलाह देते हुए उप कृषि निदेशक डा. वजीर सिंह ने बताया कि मौसम विभाग ने 17 व 18 अक्टूबर को 2 दिन बारिश होने का अनुमान लगाया है। ऐसे में अगर 2 दिन में किसान सरसों की बिजाई करते हैं तो खराब होने का अंदेशा है। इन हालातों में किसानों को सलाह दी जाती है कि वह अभी 2 दिन के लिए अपनी सरसों की बिजाई को टाल दें।

error: Content is protected !!