प्रतिनिधियों की कमजोरी के चलते महेन्द्रगढ़-भिवानी क्षेत्र को एनसीआर कार्ययोजना से 2041 तक के लिए बाहर रखा गया है

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल । इस क्षेत्र के प्रतिनिधियों को चाहिए कि वो सच्चे प्रतिनिधि होने के सकारात्मक कदम उठाकर इस कार्ययोजना में क्षेत्र को शामिल कराएँ अन्यथा इलाके की जनता कुछ कठोर कदम उठाने पर मजबूर होगी । इस बारे सोमवार दिनांक 18 अक्टूबर को महेन्द्रगढ़ रेस्ट हाउस में सर्व दलीय मीटिंग की जाएगी ।

सर्व समाज मंच की एक आपात मीटिंग में मंच के अध्यक्ष और सामाजिक कार्यकर्ता राधेश्याम गोमला ने मंच के जिला अध्यक्ष और जिला पार्षद विनोद भील के निवास पर विचार विमर्श के बाद प्रेस के नाम जारी बयान में बताया कि केन्द्रीय मंत्री की अध्यक्षता में तैयार हुए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र कार्ययोजना प्रारूप 2041 को अंतिम रूप दे दिया गया है, जिससे महेन्द्रगढ़-भिवानी क्षेत्र को 2041 तक बाहर रखा है । उन्होने प्रतिनिधियों को चेताते हुए कहा कि जनता ने उनको क्षेत्र के हितों की सुरक्षा के लिए चुना है । उनके रहते क्षेत्र के हितों पर यदि कुठाराघात होता है तो यह सीधे तौर पर उनकी लापरवाही और गैरजिम्मेदारी है ।

उन्होने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में शामिल होना इस पिछडे इलाके के उज्जवल भविष्य की गारंटी थी, अब यह आशा समाप्त होती दिख रही है । अब एनसीआरपीबी अधिनियम 1985 की धारा 14 के तहत अपने अधिकारों का प्रयोग करते हुए पिछले दिनों जिला महेन्द्रगढ़, चरखी दादरी व भिवानी को 2041 तक की कार्ययोजना से बाहर कर दिया है ।

मीटिंग में चर्चा हुई कि 2013-14 में क्षेत्र को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में शामिल किए जाने पर क्षेत्र के लोगों में यह तय हो गया था कि अब क्षेत्र पर से पिछडेपन का धब्बा समाप्त हो सकता है । लोग क्षेत्र के साथ हो रहे हर पक्षपातपूर्ण अन्याय को यह सोचकर बर्दाश्त करते रहे कि एनसीआर में आने के बाद तो विकास होगा ही होगा । मगर अब जब बोर्ड ने मसौदा 2041 के लिए इस क्षेत्र को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र से ही बाहर रखने का कदम उठाकर सरासर अन्याय किया है | उन्होने कहा कि इस सबके लिए क्षेत्र के प्रतिनिधियों का सीधा सीधा कसूर है क्योंकि यह सब उनके ढीलापन और कमजोरी की वजह से हुआ ।

अब इसको पुनः शामिल करने हेतु मंच अभियान चलाएगा ।

इसे अंजाम देने हेतु सभी दलों के जिलाध्यक्षों को मीटिंग में बुलाया गया ताकि सबसे विचार विमर्श करके अभियान बढ़ाया जा सके ।इस अवसर पर सत्यवीर झूकिया,जिला बार एसोशिएशन के पूर्व प्रधान एडवोकेट मनीष वशिष्ठ, जिला पार्षद विनोद भील, सुरेन्द्र नम्बरदार, मा. धर्मेंद्र, सर्व कर्मचारी संघ के महेश यादव, सुमेरसिंह बेगपुर , ठेकेदार छोटूराम व राकेश यादव मौजूद थे ।

error: Content is protected !!