गुरुग्राम, 15 अक्टूबर। जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण , गुरुग्राम ने शुक्रवार को विश्व छात्र दिवस के उपलक्ष में ‘द अर्थ सेव्यर्ज़ फ़ाउंडेशन’ के सहयोग से बँधवाडी गाँव के बच्चों द्वारा साइकल रैली निकालकर ग्रामीण लोगों को इस दिन और शिक्षा का महत्त्व समझाया। इस रैली में 40 बच्चों ने भाग लिया। ये रैली बँधवाडी गाँव में स्थित गुरुकुल से शुरू हो कर गाँव की सीमा पर समाप्त हुई। बच्चों ने पूरे जोश के साथ इस रैली में भाग लिया। इसके बाद बच्चों को हालसा के द्वारा तैयार की गयी जागरूकता वीडियो प्रोजेक्टर के माध्यम से दिखाई गयी।

इसी के साथ आज जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण , गुरुग्राम द्वारा सरकारी स्कूलों और लॉ यूनिवर्सिटी में लीगल लिटरेसी क्लब्ज़ में पेंटिंग, पोस्टर मेकिंग, सफ़ाई अभियान और जागरूकता रैली जैसे कार्यक्रम आयोजित किए गए। सचिव जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण , गुरुग्राम श्रीमती ललिता पटवर्धन ने बताया हर साल 15 अक्टूबर को पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के सम्मान में विश्व छात्र दिवस के रूप में मनाया जाता है, जिनका जन्म 1931 में इसी दिन हुआ था। इस दिन का उद्देश्य शिक्षा और छात्रों के प्रति कलाम के प्रयासों को स्वीकार करना है।

संयुक्त राष्ट्र ने 2010 में 15 अक्टूबर को विश्व छात्र दिवस के रूप में घोषित किया। हर साल विश्व निकाय दिन के पालन को चिह्नित करने के लिए एक विषय तय करता है। इस वर्ष, विश्व छात्र दिवस का विषय “लोगों, ग्रह, समृद्धि और शांति के लिए सीखना” है, जिसका उद्देश्य दुनिया भर में प्रत्येक व्यक्ति के मौलिक अधिकार के रूप में शिक्षा की भूमिका की पुष्टि करना है।आज के दिन छात्रों ने सामाजिक जिम्मेदारी के अपने कृत्यों को प्रदर्शित किया और विद्यालय परिसर में सभाओं का आयोजन किया। इसके लिए सभी ने स्वेच्छा से काम किया और उल्लासपूर्ण प्रतियोगिताओं में भाग लिया। छात्र संघों के बारे में भी चर्चा की गई।

error: Content is protected !!