रजिस्टेªशन अपने नजदीकी सीएससी पर जाकर करवाएं या फिर  ई-श्रम पोर्टल पर खुद करें
– उपायुक्त की अध्यक्षता में आयोजित की गई जिला स्तरीय कॉर्डिनेशन कमेटी की बैठक

गुरुग्राम, 12 अक्तूबर। जिला में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों, कामगारों तथा छोटे व मध्यम किसानों आदि का रजिस्टेªशन ई-श्रम योजना 2021 के तहत करवाने के लिए गठित जिला स्तरीय कॉर्डिनेशन कमेटी की बैठक आज उपायुक्त डा. यश गर्ग की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस बैठक में उपायुक्त डा. गर्ग ने बताया कि इस योजना के तहत पंजीकृत व्यक्ति का दो लाख रूपए तक का दुर्घटना बीमा मुफत होगा और स्थाई अंग भंग होने पर उसे एक लाख रूपए तक की सहायता राशि मिलेगी। 

उपायुक्त कार्यालय में आयोजित इस बैठक में डा. गर्ग ने कहा कि यह योजना श्रमिको के लिए कॉफी लाभदायक है और योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति को अपने नजदीकी सीएससी सैंटर पर जाकर अपना रजिस्टेªशन करवाना होगा। व्यक्ति खुद भी ीजजचरूध्ध्मेीतंउण्हवअण्पद  पर जाकर अपना व अपने परिवार के सदस्यों का रजिस्टेªशन कर सकता है। यह रजिस्टेªशन बिल्कुल मुफत  किया जा रहा है। इसमें वे श्रमिक ही अपना रजिस्टेªशन करवा सकते हैं जिनकी आयु 16 वर्ष से 59 वर्ष तक है और जो इनकम टैक्स नहीं भरते और ना ही उन्हें ईपीएफओ या ईएसआईसी का लाभ मिल रहा है। 

डा. गर्ग ने बताया कि ई-श्रम योजना का लाभ लेने के लिए श्रमिकों की श्रेणी में छोटे और मध्यम किसान, खेतों में काम करने वाले मजदूर, मनरेगा योजना के श्रमिक, पशुपालन श्रमिक, सब्जी और फल रेहड़ी लगाने वाले, घरेलू कार्य करने वाले व्यक्ति, आशा वर्कर, रिक्शा या ऑटो रिक्शा ड्राईवर, लकड़ी का काम करने वाले, दूध विक्रेता, प्रवासी श्रमिक, ईंट भट्ठा या पत्थर का काम करने वाले व्यक्ति, भवन व अन्य निर्माण कार्य में लगे श्रमिक आदि आते हैं। उन्होंने बताया कि रजिस्टेªशन करवाने वाले व्यक्तियों को ई-श्रम कार्ड मिलेगा, जिससे अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ लेने मे भी उन्हें मदद मिलेगी। डा. गर्ग ने यह भी बताया कि इसके लिए ई-श्रम पोर्टल भी लांच किया गया है जिसके माध्यम से सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का एकीकरण किया जाएगा और यह पोर्टल श्रमिको को उनके कौशल के अनुसार रोजगार प्राप्त करने में सहायक होगा। 

उपायुक्त ने श्रम विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे उन स्थानों पर कैंप लगाएं जहां पर ज्यादा संख्या में श्रमिक काम करते हांे। इन कैंपो का शैड्यूल बनाकर योजनाबद्ध तरीके से काम करें। उन्होंने कहा कि ई-श्रम योजना से मिलने वाले लाभ का जब पता चलेगा तो लोग स्वयं रजिस्टेªशन को आगे आएंगे या पोर्टल पर जाकर खुद रजिस्टेªशन कर लंेगे। वास्तविक लाभार्थियों तक इस योजना को पहुंचाने के लिए आरडब्ल्यूए, ऑटो युनियन, आशा वर्कर एसोसिएशन, स्ट्रीट वैंडर युनियन, मार्केट एसोसिएशन आदि का सहयोग लेकर इस कार्य को मिशन मोड में करवाएं।  उपश्रमायुक्त अजयपाल डुडी ने उपायुक्त को बताया कि अब तक जिला में शहरी क्षेत्र में 110 कैंप लगाकर लगभग 7 हजार व्यक्तियों का रजिस्टेªशन किया गया है। उन्होंने कहा कि अब शहरी क्षेत्र के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र में भी कैंप लगाए जाएंगे और पात्र व्यक्तियों को अपने नजदीकी सीएससी सैंटर पर जाकर रजिस्टेªशन करवाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि रजिस्टेªशन करना बहुत आसान है। पात्र व्यक्ति अपने मोबाइल से भी पोर्टल पर जाकर अपना व अपने परिवार के सदस्यों का रजिस्टेªशन कर सकता है। 

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान, उपश्रमायुक्त रमेश कुमार नैन व अजयपाल डुडी, सहायक श्रमायुक्त अनुज सहारण व जीडी कादयान, औद्योगिक सुरक्षा एवं स्वास्थ्य विभाग से उपनिदेशक रविंद्र मलिक व रमेश सिंह के साथ श्रम विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे। 

error: Content is protected !!