जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण , गुरुग्राम ने शुरू किया ‘बेटी है एक वरदान, इसका करो सम्मान’ अभियान

गुरुग्राम 7 अक्टूबर। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा आज गुरुग्राम के शीतला माता मंदिर में कानूनी जागरूकता स्टाल का उद्घाटन नन्हीं बच्ची के कर कमलों से करवाया गया। इस स्टॉल के साथ ही यहां ‘बेटी है एक वरदान इसका करो सम्मान’ नामक अभियान भी शुरू किया गया है।

यह अभियान अर्थ सेवियर फाउंडेशन नामक संस्था के सहयोग से चलाया जाएगा।इस अभियान के अंतर्गत गाँव गाँव में जाकर लोगों को बेटियों को पढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। जिन घरों में हाल ही में बेटी का जन्म हुआ है उन्हें बेटियों से जुड़ी सरकारी कल्याण योजनाओं के बारे में अवगत करवाया जाएगा।

जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के प्रवक्ता ने बताया कि माता शीतला देवी मंदिर में शुरू की गई कानूनी जागरूकता स्टाल पर पैनल अधिवक्ताओं सहित पैरा लीगल वालंटियरो की ड्यूटी लगाई गई है जो मंदिर परिसर में आने वाले श्रद्धालुओं का कानूनी मार्गदर्शन करते हुए उनके कानूनी मूलभूत अधिकारों के बारे में जानकारी देंगे।

इस क़ानूनी जागरूकता स्टॉल में सरकारी विभागों जैसे लेबर विभाग, ज़िला बाल कल्याण, ज़िला समाज कल्याण विभाग इत्यादि की भी स्टॉल लगाई जा रही है और उनकी जितनी भी सरकारी योजनाएँ हैं उनके बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा। इस दौरान लोगों को यह भी जानकारी दी जाएगी कि इन योजनाओं से जुड़ने के लिए क्या क्या ज़रूरी दस्तावेज चाहिए । योग्य लोगों के तत्काल ही फार्म भरवाकर उन्हें योजनाओं से जोड़ा जाएगा।

You May Have Missed

error: Content is protected !!