शीतला माता मंदिर में 7 अक्टूबर से 14 अक्टूबर तक नवरात्र मेले का आयोजन किया जाएगा

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए इस बार 10, 11 व 12 अक्टूबर अर्थात रविवार, सोमवार व मंगलवार देर रात भी मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खुले रखने का निर्णय लिया गया है

गुरुग्राम 3 अक्टूबर। शीतला माता मंदिर में 7 अक्टूबर से 14 अक्टूबर तक नवरात्र मेले का आयोजन किया जाएगा। इस मेले को शांतिपूर्ण ढंग से आयोजित करने के लिए माता शीतला देवी पूजा स्थल बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सतपाल शर्मा द्वारा संबंधित अधिकारियों तथा सदस्यों की बैठक ली गई। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए इस बार 10, 11 व 12 अक्टूबर अर्थात रविवार, सोमवार व मंगलवार देर रात भी मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खुले रखने का निर्णय लिया गया है।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए श्री शर्मा ने नवरात्र मेले में शीतला माता मंदिर में स्वच्छता बनाए रखने पर जोर दिया और कहा कि मंदिर प्रशासन मंदिर की साफ सफाई सुनिश्चित करे। उन्होंने कहा कि सफाईकर्मियों पर सुपरवाइजर तैनात होने चाहिए ताकि सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए उनसे संपर्क किया जा सके। उन्होंने कहा कि मंदिर में आने के लिए श्रद्धालुओ द्वारा प्रयोग किए जाने वाला उपरगामी पुल की मरम्मत करवाने के साथ साथ अलग-अलग हिस्से की सफाई करवाई जाए।

उन्होंने आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पर्याप्त संख्या में टॉयलेट तथा नहाने के लिए शैड बनवाने के निर्देश दिए और यह भी कहा कि मंदिर के अंदर तथा बाहर रखे टाॅयलेटस की मरम्मत करवा लें। उन्होंने निगम अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि मंदिर में पूजा के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए महिलाओं व पुरूषों के लिए स्नान घाट के टेंपोरेरी स्ट्रक्चर उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शौचालयों की सफाई करवाई जानी नितांत आवश्यक है। उन्होने कहा कि अधिकारी श्रद्धालुओ के लिए स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

श्री शर्मा ने कहा कि मेले के दौरान मंदिर परिसर में 24 घंटे चिकित्सको की टीम उपलब्ध रहनी चाहिए ताकि किसी भी श्रद्धालु के बीमार पड़ने या तकलीफ होने पर तत्काल उसे फस्ट एड मुहैया करवाई जा सके। इसके अलावा, श्रद्धालुओ को मंदिर परिसर के बाहर दुकानो, ढाबो तथा रैस्टोरेंट आदि में परोसी जाने वाली खाद्य सामग्री की जांच भी फूड इंस्पेक्टर तथा चिकित्सको की टीम द्वारा निरंतर की जाती रहेगी।

श्रद्धालुओ को मंदिर परिसर के अंदर तथा बाहर सुरक्षा के लिए गुरूग्राम पुलिस के जवान लगाए जाएंगे। यही नही, पूरा मंदिर परिसर सीसीटीवी कैमरो की निगरानी में रहेगा। मंदिर परिसर में विभिन्न स्थानो पर लगभग 56 कैमरे लगे हुए है। आगजनी आदि की घटनाओ से निपटने के लिए फायर ब्रिगेड मंदिर परिसर में तैनात रहेगी। मेले के दिनो में मंदिर परिसर के अंदर तथा बाहर सफाई व्यवस्था की जिम्मेदारी गुरूग्राम नगर निगम को दी गई है। मंदिर में माता के दर्शनो के लिए आने वाले श्रद्धालुओ की सुविधा के लिए खोया-पाया काउंटर स्थापित किया जाएगा। श्रद्धालुओ को रेलवे स्टेशन तथा बस स्टैंड से मंदिर तक लाने व ले जाने के लिए बसे लगाई जाएंगी। मेले के दिनो में मंदिर परिसर व आस-पास के क्षेत्रो में कानून व्यवस्था पर नजर रखने के लिए ड्यूटी मैजिस्ट्रेट लगाए जाएंगे।

उन्होंने मंदिर परिसर के अंदर तथा शीतला माता मंदिर को आने वाली सड़को पर साइनेज बोर्ड लगवाने के भी अधिकारियों को निर्देश दिए।
इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारीगण व बोर्ड के अन्य सदस्यगण उपस्थित थे।

Previous post

डॉo सत्यवान सौरभ के दोहा संग्रह ‘तितली है खामोश’ का हरियाणा साहित्य अकादमी द्वारा वर्ष 2020 के लिए चयन।

Next post

पटौदी क्षेत्र में पहुंचे सांसद ने कार्यकर्ताओं में फूंका जोश, खट्टर सरकार के घोटालों की खोली पोल

You May Have Missed

error: Content is protected !!