दिन-प्रतिदिन बढ़ती स्वास्थ्य सुविधाओं के चलते निरंतर प्रगति के शिखर पर है गुरूग्राम और हरियाणा – राव इन्द्रजीत सिंह

गुरूग्राम, 29 सितंबर। केंद्र्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने विश्व हृदय दिवस के अवसर पर आज कहा कि गुरूग्राम देश के सबसे बड़े मैडिकल हब के रूप में उभरा है। इसमें जहां एक ओर सरकार की तरफ से स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं वहीं प्राइवेट अस्पतालों का भी काफी योगदान है।

वे आज गुरूग्राम के सैक्टर – 44 स्थित फोर्टिस अस्पताल में हार्ट एण्ड वेस्कुलर इंस्टीट्यूट का उद्घाटन करने उपरांत संबोधित कर रहे थे। उन्होंने दीप प्रज्जवलित करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया। अपने संबोधन में राव इन्द्रजीत सिंह ने कहा कि पिछले कुछ सालों में गुरूग्राम में जो इंडस्ट्री आई, हाॅस्पिटल खुले और विशेषज्ञ चिकित्सकों का आना हुआ , उससे गुरूग्राम स्वास्थ्य सुविधाओं में नाॅर्थ इंडिया का ही नहीं बल्कि पूरे देश का सबसे बड़ा मैडिकल हब बनकर सामने आया है। उन्होंने कहा कि हालांकि केन्द्र व राज्य सरकार ने स्वास्थ्य सुविधाओं का दर्जा बढ़ाया है लेकिन प्राइवेट संस्थाओं ने भी लोगों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाकर इसमें योगदान दिया है। सरकारी प्रयास और निजी संस्थाओं के योगदान की वजह से ही गुरूग्राम और हरियाणा आज स्वास्थ्य सुविधाओं में देश में शिखर पर है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता और चिकित्सा सुविधाओं पर ध्यान दिया है, जिसके बारे में हमने पहले कभी नही सोचा। इसके साथ उन्होंने आशा जताई कि राज्य सरकार और निजी अस्पतालों के संयुक्त रूप से काम करने से स्वास्थ्य सुविधाओं में और अधिक बेहतरी आएगी और इसका लोगों को लाभ मिलेगा।

केन्द्रीय मंत्री ने अपने संबोधन में यह भी कहा कि जब कोरोना महामारी आई तब पूरे विश्व में कोई भी इसका सामना करने के लिए तैयार नहीं था। इस दौरान स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी महसूस की गई। ऐसे में सभी संस्थाओं द्वारा एकजुटता के साथ कार्य करते हुए लोगों तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाई गई। हालांकि इस दौरान प्रदेश के कई जिलों से स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर लोगों की शिकायतें भी आई। उन्होंने निजी अस्पतालों को नसीहत देते हुए कहा कि वे प्रयास करें कि लोंगो को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं दंे और शिकायतें कम से कम आए।

केंद्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने कहा कि गुरूग्राम में श्रेष्ठ व अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधाओं से युक्त नागरिक अस्पताल बनने जा रहा है। इस अस्पताल का निर्माण कार्य दो चरणों में होगा। इसके लिए साथ लगते राजकीय विद्यालय की जमीन ली गई है। यह अस्पताल बनने से गुरूग्रामवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी।

कार्यक्रम में फोर्टिस अस्पताल के सीईओ व एमडी आशुतोष रघुवंशी ने अपने विचार रखते हुए कहा कि आज विश्व हृदय दिवस मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हम हृदय के ईलाज पर फोकस करते रहे हैं, लेकिन यह दिन इसलिए मनाया जाता है कि लोगों को हृदय रोग से बचाव के बारे में जागरूक किया जाए। कार्यक्रम में संस्थान के डा. टी एस क्लैन , क्षेत्रीय निदेशक डा. ऋतु गर्ग ने भी अपने विचार रखे।

इस अवसर पर उपायुक्त डा. यश गर्ग , सिविल सर्जन डा. विरेन्द्र यादव , उप सिविल सर्जन डा. अनुज गर्ग , एसीपी ट्रेफिक संजीव बल्हारा , फोर्टिस अस्पताल से डा. मनु कपिला , डा. अनिल विनायक सहित कई चिकित्सक उपस्थित थे।

error: Content is protected !!