– दिल्ली के किसानों ने भी दिया पूरा साथ- डा सुशील गुप्ता।
-सरकार किसानों से बात कर, समस्या का समाधान कर, किसानों की करवाए घरों में सहसम्मान वापसी;- मुकेश डागर

गुरुग्राम 27 सितंबर। केंद्र द्वारा बनाए गए तीनो काले कृषि कानून के खिलाफ किसान संगठनों द्वारा किया गया भारत बंद पूर्ण रूप से सफल रहा। राज्यसभा सांसद डा सुशील गुप्ता ने कहा कि किसान भाइयों के द्वारा भारत बंद के तहत दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के किसानों ने भी व्‍यापाक समर्थन दिया।  उन्‍होने कहा कि आम आदमी पार्टी किसानों की मांगों के साथ एकजुट होकर खडी है। बल्कि पूरे भारत का किसान इस आंदोलन में एक है।

मुकेश डागर आम आदमी पार्टी जिला अध्यक्ष गुरुग्राम ने कहा कि आम आदमी पार्टी के संयोजक व हमारे नेता अरविंद केजरीवाल ने शुरू से ही किसानों के साथ अपनी एकता को दर्शाया है। हमारी पार्टी पहले दिन से ही केंद्र सरकार से तीनों काले कृषि कानूनों को तुरंत वापस लेने की मांग करती आई है।

डा सारिका वर्मा ने कहा कि तीनों काले कृषि कानूनों के विरूद्व आंदोलन पर बैठे किसानों की आवाज को और बल देने के लिए आम आदमी पार्टी ने इसी महीने हरियाणा प्रदेश में किसान मजदूर खेत बचाओं यात्रा निकाली थी।

उन्होंने कहा किसान पिछले 10 महीनें से अपना घर-बार छोडकर दिल्ली के चारों तरफ केन्द्र के तीनों काले कृषि कानूनों को रदद करने की मांग को लेकर आंदोलन पर बैठे है। इस दौरान 600 से अधिक किसानों की शहादत भी हो चुकी है। लेकिन सरकार के कानों मंे जूं तक नहीं रेंगी। बल्कि शांतिपूर्ण आंदोलनकारियों पर लाठीचार्ज, देशद्रोही के केस दर्ज कर रही है। यही नहीं सरकार एक तरफ तो किसानों से बात करने की बात कहती है, वहीं दूसरी ओर शांतिपूर्ण आंदोलन कर रहें किसानों पर लाठीचार्ज करती है।

मुकेश डागर ने कहा सरकार एक तरफ से कहती है कि एमएसपी समाप्त नहीं होगी, दूसरी तरफ लिखकर देने को तैयार नहीं। वह कहती है किसानों के बनाए गए तीनों कानून उनके फायदे वाले है। मगर इसके विरोध के बावजूद वह किसानों से चर्चा करने को तैयार नहीं है। उन्होंने कहा कि वह सरकार से मंाग करते है कि किसानों के लिए बनें तीनों कृषि कानूनों पर किसानों के साथ बैठकर चर्चा करे ओर समस्या का हल हो सके। दूसरा किसान अपने घरों में सहसम्मान वापसी कर सकें।