अधिकारियों को दिए निर्देश,किसानों को नहीं होनी चाहिए किसी तरह की परेशानी
अभी से उचित व्यवस्था करवा लें अधिकारी ताकि किसानों को न हो असुविधा

गुरुग्राम, 23 सितंबर। खरीफ फसलों की खरीद के लिए जिला की मंडियों में किए जा रहे प्रबंधों की समीक्षा बैठक मंडलायुक्त राजीव रंजन की अध्यक्षता में की गई। श्री रंजन ने अधिकारियों को किसानों के हितार्थ उचित व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए तथा विभिन्न विषयों पर जानकारी भी मांगी। मंडलायुक्त ने अधिकारियों से कहा कि इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि मंडी में आने वाले किसानों को किसी तरह की परेशानी न हो।

मंडलायुक्त के कैम्प कार्यालय में आयोजित इस समीक्षा बैठक में मंडलायुक्त राजीव रंजन ने गुरुग्राम मंडल के तीनों जिले गुरुग्राम, महेंद्रगढ़ व रेवाड़ी में खरीफ सीजन की तैयारियों के बारे में संबंधित अधिकारियों से विस्तार से जानकारी प्राप्त की और अधिकारियों को निर्देश दिए कि फसल खरीद के दौरान किसान को कोई भी समस्या का सामना न करना पड़े, इसके लिए सभी पुख्ता प्रबंध करें, ताकि खरीद का कार्य सुचारू रूप से संपन्न हो सके।

श्री रंजन ने तीनों जिला में फसल खरीद करने वाली एजेंसियों और मार्केटिग बोर्ड के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि सभी मार्किट कमेटियां खरीद केंद्रों पर सभी आवश्यक पुख्ता प्रबंध रखें। मंडियों में बिजली, पानी और सफाई की समुचित व्यवस्था की जाए। किसानों के लिए बनाए गए शौचालयों की साफ-सफाई सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि सभी मंडियों में आढ़तियों के पास तिरपाल की अतिरिक्त व्यवस्था रखी जाए, ताकि बारिश में फसल न भीगे।

उन्होंने रेवाड़ी व महेंद्रगढ़ जिला के उपायुक्तों को निर्देश दिए कि उपरोक्त दोनों जिला में राजस्थान से काफी मात्रा में अवैध रूप से बाजरा स्थानीय मंडियों में पहुँचने की आशंका रहती है, इसलिए यह सुनिश्चित किया जाए कि मंडियों में केवल ‘मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल’ पर पंजीकृत किसानों की फसल ही सरकार द्वारा निर्धारित समर्थन मूल्य पर खरीदी जाए।

श्री रंजन ने तीनों जिला के उपायुक्तों से कहा कि फसल खरीद के समय आप सप्ताह में मंडियों में दौरा कर किसानों को होने वाली समस्याओं का समाधान कर मंडी में पिछले एक हफ्ते में की गई खरीद प्रक्रिया की भी समीक्षा करें।

बैठक में गुरुग्राम के उपायुक्त डॉ यश गर्ग मौजूद रहे जबकि रेवाड़ी के उपायुक्त यशेंद्र सिंह व महेंद्रगढ़ के उपायुक्त अजय कुमार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग माध्यम से जुड़े रहे। इसके अतिरिक्त जिला गुरुग्राम खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी मोनिका मालिक व विभिन्न एजेंसियों और मार्केटिग बोर्ड के अधिकारी भी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!