– युवाओं को फीट इंडिया मूवमेंट से जोड़ें और जल संरक्षण के लिए करें प्रेरित।
 – आजादी के अमृत महोत्सव के तहत नेहरू युवा केन्द्र द्वारा कई गतिविधियां आयोजित करने की योजना, बैठक में रखी गई रूपरेखा। 

गुरुग्राम, 21 सितंबर। गुरूग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा ने कहा कि नेहरू युवा केन्द्र के वालंटियर आमजन को साइबर सुरक्षा को लेकर जागरूक करें। साइबर फ्रॉड के मामलों को रोकने के लिए आमजन में जागरूकता होना अत्यंत आवश्यक है , ऐसे में नेहरू युवा केन्द्र के वालंटियर विशेष तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में साइबर फ्रॉड के मामलों से बचाव संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी सांझा करें और लोगों में जागरूकता लाएं।

 वे आज अपने कार्यालय में नेहरू युवा केंद्र की जिला युवा कार्यक्रम सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्र्रमण के इस दौर में ज्यादातर लोग ऑनलाइन बैंकिंग से जुड़े हुए हैं। ऐसा देखने में आया है कि कई बार अपराधी फोन आदि करके या ओटीपी आदि के माध्यम से भोले-भाले लोगों के मेहनत की कमाई लूट लेते हैं। ऐसे मामलों में कमी लाने के लिए जरूरी है कि आमजन को साइबर फ्रॉड से बचाव के बारे में जागरूक किया जाए।

 उन्होंने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत जिला में नेहरू युवा केन्द्र द्वारा विभिन्न प्रकार की गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। बैठक में उन्होंने नेहरू युवा केन्द्र के वालंटियरों से लोगों में कोविड वैक्सीनेशन के प्रति जागरूकता लाने का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा कि नेहरू युवा केन्द्र के वालंटियर खासतौर पर ग्रामीण परिवेश के लोगों में कोविड वैक्सीनेशन संबंधी भ्रांतियों को दूर करें और जिन लोगों ने अभी तक अपना टीकाकरण नहीं करवाया है, उन्हें टीकाकरण करवाने के लिए प्रेरित करें। इसके अलावा, कोविड प्रोटोकॉल की पालना करने के लिए भी उन्हें प्रेरित करें। इसके साथ ही उन्होंने जिला के अन्य युवाओं को फीट इंडिया मूवमेंट से जोड़ने पर भी बल दिया। उन्होंने कहा कि युवाओं को नशे की लत या डिप्रेशन आदि से दूर करने के लिए जरूरी है कि उन्हें फिजिकल फीटनैस के लिए प्रेरित करें। इसके साथ ही अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि वे जिला प्रशासन के अलग-अलग विभागों के साथ तालमेल स्थापित करते हुए लोगों में जागरूकता लाएं। 

इस दौरान नेहरू युवा केन्द्र के जिला समन्वयक कृष्ण लाल पारचा ने नेहरू युवा केन्द्र का वर्ष 2021-22 का एक्शन प्लॉन सांझा करते हुए बताया कि लोगों में आत्मनिर्भर भारत के बारे में जागरूकता लाने के लिए नेहरू युवा केन्द्र के 240 वालंटियरों को प्रशिक्षित किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक लोगों को इससे जोड़ा जा सके। इसके लिए जिला में अलग-अलग स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित करवाए जाएंगे। इसके साथ ही जिला में ‘क्लीन विलेज-ग्रीन विलेज‘ अभियान भी चलाया जाएगा जिसके तहत जागरूकता संगोष्ठी के माध्यम से स्वच्छता, स्वास्थ्य एवं प्लास्टिक की रोकथाम के लिए जागरूक किया जाएगा। केन्द्र द्वारा नेहरू युवा केन्द्र के वालंटियरों के सहयोग से जल जागरण अभियान भी चलाए जाने की योजना है। इस अभियान के तहत लोगों को जल संरक्षण , वर्षा जल संचयन और पानी की बर्बादी को रोकने एवं उसके पुनः उपयोग के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके साथ ही राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर भी नेहरू युवा केन्द्र द्वारा विभिन्न गतिविधियां आयोजित किए जाने की योजना है। 

आज आयोजित इस बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारीगण तथा यूथ क्लबों के प्रतिनिधि उपस्थित थे। 

error: Content is protected !!