चंडीगढ़, 11 सितंबर- केंद्र सरकार द्वारा छह रबी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने तथा हरियाणा सरकार द्वारा गन्ने का भाव देश में सर्वाधिक देने की घोषणा करने पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष श्री ओमप्रकाश धनखड़ के नेतृत्व में राज्यभर के सैंकड़ों किसान मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का धन्यवाद करने आज चंडीगढ़ पंहुचे।

कृषि एवं किसानों के हित में सरकार द्वारा उठाए गए एक के बाद एक कई कदमों से प्रफुल्लित किसानों ने गन्नों के पौधों तथा बाजरे के सिरटों से बने हुए ‘बुक्के’ देकर मुख्यमंत्री का सम्मान किया। इसके अलावा, स्वयं किसानों ने मुख्यमंत्री व भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष श्री ओमप्रकाश धनखड़ को लड्डू खिलाकर उनका ‘मुंह मिठा’ करवाया। रबी फसलों की बुवाई से पहले ही फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने पर कई किसानों ने सिरोपा व पगड़ी पहनाकर मुख्यमंत्री का आभार जताया।

प्रदेशभर के किसानों द्वारा जिंदादिली से सम्मान करने पर गदगद हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने घोषणा की कि गन्ना का भाव हमने पहले भी बढ़ाया है, इस बार भी बढ़ाया है और अगले वर्ष फिर बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा कि किसी भी गन्ना मिल में किसान के गन्ना का पैसा नहीं मरने देंगे, उनको बिल्कुल भी नुकसान नहीं होने देंगे।

मुख्यमंत्री ने पंजाब सरकार की तरफ इशारा करते हुए कहा कि पड़ोसी राज्य ने चुनाव को नजदीक देख चार साल बाद गन्ने का भाव बढ़ाया है जबकि हम बिना चुनाव भी किसानों के गन्ने का भाव बढ़ाते आ रहे हैं। उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि अगर पड़ोसी कांग्रेसी सरकार किसान हितैषी होने का इतना ही दंभ भरती है तो अपने प्रदेश के किसानों को हमारी तर्ज पर गन्ने का भाव देकर पिछला एरियर भी किसानों को देकर दिखाए। हरियाणा देश का ऐसा पहला राज्य है जहां गन्ने का सर्वाधिक भाव दिया जा रहा है । इस वर्ष भी हरियाणा सरकार ने गन्ने का भाव 12 रुपये प्रति किवंटल बढ़ाकर इसे 350 रुपये से 362 रुपये किया है। यह देश में तो सर्वाधिक है ही नजदीकी और हाल ही में चुनाव वाले पड़ोसी राज्य पंजाब से भी दो रुपये ज्यादा है ।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने रबी फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य बुवाई से काफी पहले घोषित करने पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का आभार जताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री का विजन वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुणी करने का है। उसी सोच के अनुरूप ही प्रधानमंत्री ने छह फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में भारी बढ़ोतरी की है। उन्होंने पूर्व की कांग्रेसी सरकारों पर आरोप लगाया कि उनके कार्यकाल में फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य की तब घोषणा की जाती थी जब अधिकतर किसान औने-पौने दामों में अपनी फसल बेच चुके होते थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस समय देश और प्रदेश में किसान हितैषी सरकारें हैं इसी के चलते किसानों को उनकी फसलों के बेहतर भाव दिए जा रहे हैं । 

उन्होंने कहा कि जब उनको जानकारी मिली कि इस बार बारिश के मौसम में कम बारिश होगी तो उन्होंने अधिकारियों को तुरंत निर्देश दिए कि किसानों को कृषि क्षेत्र में कम से कम 10 घंटे बिजली दी जाए। उन्होंने बताया कि फिलहाल राज्य के 5700 गांवों में 24 घंटे बिजली दी जा रही है।

मुख्यमंत्री ने किसानों को उनकी फसलों के दाम सीधा उनके बैंक खाते में भेजने पर होने वाले फायदों को गिनवाया और बताया कि फसल बिक्री के बाद 72 घंटे में अदायगी न होने पर किसानों को ब्याज भी दिया गया है। उन्होंने छोटे किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों की जानकारी देते हुए कहा कि एग्रो-बेस्ड उद्योग तथा पशुपालन व्यवसाय  में उनको ऋण आदि की सुविधा दी जा रही है।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष श्री ओमप्रकाश धनखड़ ने प्रधानमंत्री द्वारा रबी की छह फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में भारी बढ़ोतरी करने व गन्ने का भाव मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा देश में सर्वाधिक देने की घोषणा पर किसानों की तरफ से धन्यवाद किया और कहा कि हरियाणा का किसान अपनी सरकार से पूरी तरह खुश है। उन्होंने कहा कि वर्तमान केंद्र व राज्य सरकार द्वारा किसानों के हित में उठाए गए कदमों से अन्य राज्यों की सरकार से तुलना करेंगे तो हमेशा हमारी सरकार सब पर भारी पड़ेगी।

इस अवसर पर जींद से आए एक किसान रामस्वरूप ने जहां बाजरे का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाए जाने पर मुख्यमंत्री का आभार जताया वहीं यमुनानगर जिला से किसान नौशाद ने गन्ने का भाव देश में सबसे अधिक देने पर धन्यवाद किया। इसी प्रकार, किसान सुरेंद्र चीमा व करतार सिंह समेत कई किसानों ने केंद्र व राज्य सरकार द्वारा फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाए जाने पर खुशी जताते हुए भविष्य के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल को बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के ओएसडी श्री भूपेश्वर दयाल व मुख्यमंत्री के प्रधान मीडिया एडवाइजर श्री विनोद मेहता, पूर्व विधायक सुखविंद्र मांढी, भाजपा के प्रदेश महासचिव एडवोकेट वेदपाल समेत सैंकड़ो किसान उपस्थित थे।