सी2 प्लस 50 % के फ़ॉर्मूले से बढ़ायी जानी चाहिए थी फसलों की एमएसपी।

गुरुग्राम। दिनांक 09.09.2021 – संयुक्त किसान मोर्चा गुरुग्राम के अध्यक्ष चौधरी संतोख सिंह ने बताया कि आज किसान आंदोलन को 287 दिन हो गए हैं।उन्होने धरने को संबोधित करते हुए कहा कि कहा कि सरकार ने रबी फसलों की एमएसपी की बढ़ोतरी बहुत कम की है,जोकि पिछले 12 सालों में सबसे कम है।

सरकार ने पहले डीज़ल की क़ीमत बेतहाशा बढ़ायी उसके बाद खाद,बीज,कीटनाशक दवाई तथा रोज़मर्रा की उपयोग होने वाली चीज़ों की क़ीमतें बढ़ायी।ट्रैक्टर के दाम बढ़ाकर जीएसटी लगायी।लेबर के दाम भी बढ़ गए हैं।इस तरह से खेती की लागत बहुत ज़्यादा बढ़ गई है।

धरने को संबोधित करते हुए अनिल पवार ने कहा कि महँगाई दर लगभग पाँच से छह प्रतिशत बढ़ने की अनुमानित है और सरकार ने रबी फसलों की एमएसपी सिर्फ़ 2% बढ़ायी है,जो कि किसानों के साथ क्रूर मज़ाक है।

धरने को संबोधित करते हुए जयप्रकाश रेडू ने कहा कि किसानों की माँग है कि एमएसपी की गारंटी का क़ानून बनाया जाए तथा सी2 प्लस 50 % के फ़ॉर्मूले से फसलों की एमएसपी दी जाए।उन्होने कहा कि सरकार को सी2 प्लस 50 % के फ़ॉर्मूले से फसलों की एमएसपी बढ़ायी जानी चाहिए थी।

आज धरने पर बैठने वालों में अनिल पंवार,जयप्रकाश रेडू,बलवान सिंह दहिया,रमेश दलाल,तेज राम यादव,योगेश्वर दहिया,रिटायर्ड कमांडेंट सत्यवीर सिंह, तनवीर अहमद,मनोज झाड़सा,रोहतास मान,अजीत सिंह,नरेश कुमार,राकेश कुमार,कुलदीप,आकाशदीप तथा अन्य व्यक्ति शामिल थे।

error: Content is protected !!