सूक्ष्म सिंचाई योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए जिला में कराया जाएगा सर्वे’

-उपायुक्त डॉ यश गर्ग ने बैठक आयोजित कर अधिकारियों को जारी किए निर्देश’

गुरुग्राम, 07 सितंबर।’जिला गुरुग्राम में सूक्ष्म सिंचाई योजना के प्रभावी क्रियान्वयन को लेकर आज उपायुक्त डॉ यश गर्ग की अध्यक्षता में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई। उपायुक्त ने बैठक में उपस्थित कृषि विभाग के अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करते हुए उन्हें इससे संबंधित सर्वे करवाने के निर्देश दिए।

बैठक में जिला उपायुक्त डॉ यश गर्ग ने बताया कि सरकार के निर्देशानुसार प्रदेश के विभिन्न जिलों में सूक्ष्म सिंचाई योजना के तहत सब्सिडी अथवा किसानों द्वारा व्यक्तिगत तौर पर बिना सब्सिडी के कितने उपकरण खेतों में इस्तेमाल में लाए जा रहे है, को लेकर जिला व ब्लाक स्तर पर सर्वे करवाकर रिपोर्ट तैयार की जाए। उन्होंने बताया कि इस सर्वे के माध्यम से पता लगाया जाएगा कि किस जिला में कितने किसान इस योजना से जुड़े हैं। डॉ गर्ग ने कहा कि इस सर्वे के आधार पर भविष्य में जागरुकता अभियान की रूपरेखा तैयार की जाएगी ताकि लोगों को सूक्ष्म सिंचाई के फायदों के बारे में अवगत करवाया जाए। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि इस योजना से ज्यादा से किसानों को जोड़ा जाए ।

उन्होंने सर्वे कार्य के लिए कृषि विभाग के अधिकारियों करे निर्देश दिए कि सर्वे कार्य करने वाले कर्मचारी किसानों से सूक्ष्म सिंचाई को लेकर इंस्टॉल किए गए उपकरणों को लेकर फीडबैक लेते रहें। डॉ गर्ग ने कहा कि किसानों से प्राप्त फीडबैक अनुसार योजना को लागू करने में आ रही समस्याओं को हल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गुरूग्राम पहले ही भूमिगत जल स्तर में गिरावट के चलते डार्क जोन में आ चुका है, ऐसे में जरूरी है कि किसानों को खेती के लिए सूक्ष्म सिंचाई उपकरण लगाने के लिए प्रेरित किया जाए।

बैठक में अतिरिक्त जिला उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा,कृषि विभाग के डिप्टी डायरेक्टर प्रताप सिंह सब्बरवाल, जिला बागवानी अधिकारी पिंकी यादव, सिंचाई विभाग के एक्सईएन विनय ढुल व एसडीओ नवीन, कृषि विभाग के एपीपीओ मनवीत यादव सहित एमआईकाडा के एसडीओ अरविंद यादव प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!