धर्मनगरी कुरुक्षेत्र में होने जा रहे लक्षचंडी महायज्ञ की विस्तृत जानकारी…….

गुरुग्राम : 6 -9 – 2021 – आज गुरुग्राम में भगवान परशुराम भवन में दोपहर 12:30 बजे प्रेस वार्ता हुई जिसका विषय धर्मनगरी कुरुक्षेत्र के थीम पार्क  में 22 अक्टूबर से 1 नवंबर 2021 में आयोजित होने जा रहे लक्षचंडी महायज्ञ की विस्तृत जानकारी देना एवम सभी लोगों को एक आहुति विश्व कल्याण व कोरोना जैसी महामारी से  बचाव के लिए अर्पित करने का आवाहन करना था ।

आज प्रेस वार्ता में  यज्ञ सम्राट पूजनीय श्री हरि ओम जी महाराज ने वक्तव्य दिया कि हम सनातन धर्म के सन्यासी एवं प्रचारक होने के नाते सनातन का प्रचार प्रसार करना ही हमारा कर्म व धर्म है जिसके तहत उनहोंने भारत वर्ष के सभी प्रांतों में 108 महायज्ञ करने का संकल्प लिया है। महाराज जी के संकल्पानुसार भारत के 20 प्रांतों में 90 महायज्ञ पूर्ण हो चुके है। यह  लक्षचंडी महायज्ञ है जो धर्म क्षेत्र कुरुक्षेत्र में होना सुनिश्चित हुआ है। महायज्ञ करने का एकमात्र उद्देश्य जनकल्याण करना एवम सनातन धर्म को प्रतिष्ठित करना है।

महाराज जी ने यज्ञ कि महिमा के बारे में बताते हुए कहा कि  हमारे ऋषियों ने मानव कल्याण के लिए हमें यज्ञ रुपी कामधेनु दी थी जिसे हम भौतिकवादी युग के प्रभाव में भूलते जा रहे हैं इसलिए हम पुनः “घर-घर यज्ञ, हर घर यज्ञ” करने की प्रेरणा देने का कार्य कर रहे हैं जिस तरह योग मनुष्य के शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक है उसी प्रकार प्रकृति को स्वस्थ रखने के लिए यज्ञ करना भी परम आवश्यक है।  जिससे कोरोना जैसी महामारी से भी हम सभी सुरक्षित रहें और यज्ञ की वायु से केवल मनुष्यों  का ही नहीं पशु – पक्षियों एवम वनस्पतियों की भी रक्षा होती है और इस महायज्ञ में मुख्य रूप से प्रकृति पर शोध करने वाले वैज्ञानिक भी अपनी शोध करेंगे वे यज्ञ से पहले, यज्ञ के दौरान व यज्ञ की पूर्ण आहुति के पश्चात तीनो समय पर अपनी रिपोर्ट तैयार करेंगें।

प्रेस वार्ता में सम्मिलित श्री महामंडलेश्वर पूजनीय डॉक्टर प्रेमानंद जी महाराज (राष्ट्रीय महामंत्री, भारत साधु समाज)  ने कहा कि  भारत साधु समाज, यज्ञ सम्राट पूजनीय श्री हरि ओम जी महाराज द्वारा संकल्पित लक्षचंडी महायज्ञ के प्रचार प्रसार करने के साथ – साथ उनके मानव कल्याण के उद्देश्य का पूर्ण समर्थन करता है और साथ ही महायज्ञ में 28 अक्टूबर को विराट संत सम्मेलन आयोजित कर भारत वर्ष के श्रेष्ठ संतों की उपस्थिति में सनातन धर्म को  प्रतिष्ठित करने की दिशा में कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव भी पारित करने वाले हैं।  देश के विभिन्न धर्म स्थानों से सनातन धर्म के प्रतिष्ठित पूजनीय धर्म आचार्य  व संत गण इस महायज्ञ में उपस्थित रहेंगे।

इस प्रेस वार्ता में आदर्श ब्राह्मण सभा, गुरुग्राम से श्री योगेश कौशिक (मुख्य सरंक्षक), श्री राम निवास वत्स (अध्यक्ष) और श्री रंजन शर्मा (उपाध्यक्ष) एवम रचना कुलश्रेष्ठ (गुरुग्राम जिला अध्यक्ष, हरियाणा वीमेन वेलफेयर एसोसिएशन, हरियाणा) उपस्थित रहे।

Previous post

समाजसेवी योगराज शर्मा ने फतेहाबाद में मेडिकल कॉलेज बनवाने के लिए मुख्यमंत्री को पत्र लिखा

Next post

हरियाणा सरकार ने सभी विभागों की भूमि की बाजार दर के निधार्रण के लिए नीति तैयार की- वित्तायुक्त

You May Have Missed

error: Content is protected !!