सोमवार को जिला के 40 ग्रामीण व शहरी स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीन की पहली व दूसरी डोज़ लगाई जाएगी

-06 स्वास्थ्य केन्द्रों पर लगेगी कॉवेक्सीन
पॉलीक्लिनिक सेक्टर 31 में लगेगी स्पुतनिक वैक्सीन की दूसरी डोज़
-पहले आओ पहले लगवाओ की तर्ज पर लगेगी वैक्सीन

गुरुग्राम, 05 सितंबर। जिला में कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए व्यापक स्तर पर जारी वैक्सीनेशन अभियान के तहत सोमवार को सभी 48 ग्रामीण व शहरी स्वास्थ्य केंद्रों पर कोरोना रोधी वैक्सीन की पहली व दूसरी डोज़ लगाई जाएगी। उपर्युक्त 48 केन्द्रों में से 06 केंद्र कॉवेक्सिन की दूसरी डोज़ के लिए आरक्षित किए गए है। वही एक केंद्र पर स्पूतनिक वैक्सीन की दूसरी डोज लगेगी।

जिला में वैक्सीनेशन कार्य की देख रेख कर रहे उप सिविल सर्जन डॉ एम.पी सिंह ने वैक्सीनेशन कैम्प की जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार को जिला के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर कोविशील्ड की पहली व दूसरी डोज़ लगाई जाएगी। उन्होंने कहा को सभी केन्द्रों पर पहली डोज़ के रूप में 60 स्लॉट व दूसरी डोज़ के रूप में 70 स्लॉट उपलब्ध रहेंगे। इसके साथ ही सभी केन्द्रों पर ऑनलाइन बुकिंग के लिए अतिरिक्त 20 स्लॉट की भी व्यवस्था की गई है।

डॉ सिंह ने बताया कि जिन नागरिकों को कॉवेक्सिन की दूसरी डोज़ लगवानी है वह प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तिगरा, मानेसर, चौमा व बादशाहपुर, हुड्डा सिटी मेट्रो स्टेशन सहित सुनीता की आंगनवाड़ी उल्लावास में जाकर अपनी वेक्सीन लगवा सकते हैं। उपरोक्त सभी केंद्रों पर दूसरी डोज के रूप में एक 160 स्लॉट उपलब्ध कराए गए हैं। इसके साथ ही प्रत्येक केंद्र पर 40 स्लॉट ऑनलाइन बुकिंग के लिए आरक्षित किए गए हैं

इस आयु वर्ग के वह लोग जो शिक्षा व नौकरी के लिए विदेश जाने के लिए चयनित है। उनके लिए सेक्टर 31 में कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज़ के 50 स्लॉट उपलब्ध है। इसके साथ ही इस केंद्र पर स्पूतनिक वैक्सीन की दूसरी डोज भी लगाई जाएगी। स्पूतनिक वैक्सीन की दूसरी डोज़ के रूप में 100 स्लॉट उपलब्ध रहेंगे।

उन्होंने बताया कि इन सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर वॉक इन प्रक्रिया के तहत पहले आओ पहले लगवाओ के आधार पर कोरोना रोधी टीका लगाया जाएगा। कैम्प में आने वाले नागरिकों को किसी भी प्रकार के पूर्व रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नही है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!