नवकल्प व आरडब्ल्यूए शिवाजी नगर ने किया शिक्षकों का सम्मान, साथ में पौधारोपण

-विधायक सुधीर सिंगला मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे
-शिवाजी नगर में किया गया यह आयोजन

गुरुग्राम। रविवार को शिक्षक दिवस के मौके पर नवकल्प फाउंडेशन और आरडब्ल्यूए (ब्लॉक 4,5,6) शिवाजी नगर की ओर से पर्यावरण संरक्षण अभियान के तहत शिवाजी नगर के शिव पार्क में पौधारोपण तो किया ही गया, साथ में क्षेत्र के शिक्षकों को भी सम्मानित किया गया। इस अवसर पर विधायक सुधीर सिंगला मुख्य अतिथि थे।

कार्यक्रम में आरडब्ल्यूए द्वारा विधायक सुधीर सिंगला का पगड़ी पहनाकर स्वागत किया गया। आरडब्ल्यूए के प्रधान नरेश चावला और नवकल्प फाउंडेशन की टीम का भी भव्य स्वागत किया गया। नवकल्प फाउंडेशन के एक माह के पौधारोपण अभियान के 15वें दिन शिवाजी नगर पार्क में आयोजित कार्यक्रम में विधायक सुधीर सिंगला ने कहा कि नवकल्प का यह अच्छा प्रयास है। पौधारोपण कार्यक्रम को एक अभियान के रूप में चलाकर लोगों में जागृति भी लायी जा रही है। उन्होंने कहा हम सबको ऐसे कार्यक्रमों का हिस्सा बनना चाहिए। अपने बच्चों को भी पर्यावरण के कार्यक्रमों से जोड़कर उन्हें जागृत करें। इस अवसर पर शिक्षकों को सम्मानित करते हुए उन्होंने आरडब्ल्यूए व नवकल्प का आभार व्यक्त किया कि उन्होंने इस दिवस पर पौधारोपण और शिक्षकों को सम्मानित कर एक अनूठी पहल की। सिंगला ने कहा कि शिक्षक अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाते हैं। हमें अपने शिक्षकों से जितना ज्ञान मिले लेना चाहिए। ज्ञान की कुंजी ही हमेशा जीवन में हमें कामयाबी की राह पर ले जाती है। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद शिक्षकों से कहा कि छात्रों में संस्कार भरें। उन्हें संस्कारवान बनाएं। इस मौके पर 15 शिक्षकों को सम्मानित किया गया।

शिक्षाविद् डा. अशोक दिवाकर ने कहा कि नवकल्प समाज में अपनी जिम्मेदारियों को बेहतरी से निभा रहा है। आज पौधारोपण भी किया और शिक्षकों को सम्मानित भी किया गया। संस्था का यह कार्य अपने आप में ऊजाज़् पैदा करने वाला है। डॉ. दिवाकर ने आरडब्ल्यूए की भी भरपूर सराहना की।

प्रसिद्ध आर्य समाजी नेता कन्हैया लाल आर्य ने कहा कि प्रकृति हमें बहुत कुछ देती है। इसलिए प्रकृति को संजोकर रखना हम सबका कर्तव्य है। अधिक से अधिक पेड़ लगाए। श्री आर्य ने समाज व राष्ट्र निर्माण में शिक्षकों की महत्ता पर भी प्रकाश डाला। नवकल्प फाउंडेशन के पौधारोपण अभियान के सह-संयोजक बिजेंद्र सैनी ने कहा कि पौधारोपण अभियान 30 दिन चलेगा, आज यह 15वां दिन था। 15 दिन और चलाएंगे।

इस मौके पर सम्मानित शिक्षकों में कन्हैया लाल आर्य, चंद्रवती आर्य, हकीकत राय, प्रेमवती, कंवल सुदन, एनडी सुदन, चंद्रभान सेठी, टेकचंद टुटेजा, केसी मनचंदा, मधु आहुजा, वेदकुमारी महता, लेखराज नागपाल, अशोक दिवाकर, सुभाष यादव, श्याम डांग शामिल रहे। नवकल्प के फाउंडर अनिल आर्य ने मंच संचालन किया।

कार्यक्रम में रोटरी क्लब के एजी रविंद्र जैन, लायंस क्लब के पूर्व अध्यक्ष सतीश सिंगला, जिला टैक्स बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष नवीन गुप्ता एडवोकेट, रोटरी क्लब साउथ सिटी के सचिव गौरव मंगला, रोटरी क्लब साइबर सिटी के अध्यक्ष पंंकज डावर, रेलवे बोर्ड के सलाहकार संजय त्यागी, नवकल्प फाउंडेशन से मुकेश गुप्ता, सुचित जैन, युद्धवीर सिंह, अंकुर गुप्ता, पर्यावरण संरक्षक अभियान के जिला संयोजक विकास शर्मा व आरके अग्रवाल, आर्किटेक्ट सतीश ग्रोवर, रमेश कालरा के अलावा शिवचरण गुप्ता आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम में आरडब्ल्यूए प्रधान नरेश चावला, डा. अनुज गुप्ता उपाध्यक्ष, देवेंद्र कुमार आहुजा महासचिव, गुलशन राय आहुजा कोषाध्यक्ष, डा. सोनल गुप्ता संयुक्त सचिव, मोनिका बुद्धिराजा, कृष्ण चावला, एडवोकेट विवेक भारद्वाज, आशा चावला, राज शर्मा, संदीप उनीयाल ने भी शिरकत की।

You May Have Missed

error: Content is protected !!