सोलर इन्वर्टर चार्जर लगवाने पर नवीन एवं नवीकरणीय उर्जा विभाग द्वारा शुरू की गई है सब्सिडी योजना- अतिरिक्त उपायुक्त

गुरूग्राम, 1 सितंबर। नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग द्वारा जिला के नागरिकों से सोलर इन्वर्टर चार्जर लगवाने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। जिला में 320 वॉट के 270 और 640 वॉट के सोलर इन्वर्टर लगाए जाने है जिन पर विभाग द्वारा सब्सिडी दी जाएगी।

अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि एक बैटरी वाले इन्वर्टर पर 320 वॉट तथा दो बैटरी वाले इन्वर्टर पर 640 वॉट के सोलर पैनल लगाए जाएंगे। इनमें 320 वॉट के सोलर चार्जर की कीमत 18 हजार रूपए से लेकर 24 हजार 979 रूपये है, जिस पर 6 हजार रूपए का अनुदान दिया जा रहा है। दो बैटरी वाले 640 वॉट के सोलर चार्जर पैनल का मूल्य 28 हजार रूपए से लेकर 39 हजार 792 रूप्ये है, जिस पर दस हजार रूपए का अनुदान दिया जाता है। उन्होंने बताया कि सोलर पैनल लगवाने से बैटरी के चार्जिंग की समस्या समाप्त हो जाएगी। बैटरी बिजली की बजाय सीधे सौर ऊर्जा से चार्ज होगी और इससे बिजली के बिल की भी बचत होगी। इससे व्यक्ति को पर्यावरण के अनुकूल प्रदूषण रहित बिजली प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि आवेदन करने के लिए नागरिक सरल पोर्टल पर अपना विवरण अपलोड कर सकते हैं।सोलर इन्वर्टर चार्जर लगवाने के लिए सरल पोर्टल- पर संपर्क किया जा सकता है।

  परियोजना अधिकारी रामेश्वर ने बताया कि आवेदन के लिए व्यक्ति को अपने छत्त का फोटो जहां पर सोलर लगवाना है तथा आधार कार्ड उपरोक्त वर्णित वैबसाईट   www.saralharyana.gov.in पर अपलोड करना होगा। उन्होंने बताया कि योजना का लाभ लेने के लिए आवेदकों को विभाग के मानकों के अनुसार विभाग की पैनलबंद कंपनियों, जिनका विस्तृत जानकारी विवरण विभाग की वेबसाइट-ूूू www.hareda.gov.in    पर उपलब्ध है, पर सम्पर्क कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि आवेदन मंजूर होने के बाद दो माह में यह इन्वर्टर लगवाना जरूरी है, अन्यथा आवेदन अस्वीकृत कर दिया जाएगा। ये सोलर पैनल हरेडा की अधिकृत कंपनियों से लगवाने पर ही लाभार्थी को अनुदान का  लाभ दिया जाता है।

पैनलबंद कंपनियों के नाम व नंबर के अनुसार मेसर्स हिमालयन सोलर प्राइवेट लिमिटेड पंचकूला मोबाइल नंबर- 8629194870, मैसर्स सन एंड सैंड एग्जिम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, बहादुरगढ़, मोबाइल नंबर-92165 04624 , मैसर्स राजस्थान इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंट्स लिमिटेड, जयपुर, मोबाइल नंबर- 722 711 729, मैसर्स गौतम सोलर प्राइवेट लिमिटेड न्यू, दिल्ली, मोबाइल नंबर 83769 80764, मैसर्स शिवजी पावर सिस्टम लिमिटेड, न्यू दिल्ली, मोबाइल नंबर- 85275 41166 हैं। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए कार्यालय दूरभाष  0124-2976666 पर या किसी भी कार्य दिवस में नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग, अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय, विकास सदन, लधु सचिवालय के सामने, गुरूग्राम में सम्पर्क कर सकते है

You May Have Missed

error: Content is protected !!