विधायक सत्यप्रकाश जरावता ने गांव जमालपुर व जनौला में किया बूस्टिंग स्टेशन का उद्धघाटन

-बादली में बने वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के माध्यम से दोनों गांव में होगी नहरी पानी की सप्लाई
-परियोजना से दोनों गाँवो की साढ़े सात हजार आबादी होगी लाभान्वित

गुरुग्राम,29 अगस्त। पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता ने आज जिला गुरुग्राम के खंड फर्रुखनगर गांव जमालपुर व जनौला में 1 करोड़ 55 लाख 35 हजार की लागत से बने दो बूस्टिंग स्टेशन का उद्धघाटन किया। श्री जरावता ने मोटर स्टार्टर का बटन दबाकर इस परियोजना का उद्धघाटन करने उपरांत ग्रामवासियो को संबोधित करते हुए कहा कि स्वच्छ जल हर नागरिक का पहला अधिकार भी है और स्वस्थ जीवन का आधार भी है। हरियाणावासियों को उपरोक्त दोनों सेवाएं देने के लिए प्रदेश सरकार पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

श्री जरावता ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर जहाँ जल शक्ति अभियान के माध्यम से जमीनी जल स्तर में सुधार के लिए गंभीरता से प्रयास किए जा रहे है। वहीं दूसरी ओर मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में पूरे प्रदेश में सभी घरों को ‘हर घर – नल से जल’परियोजना से जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि बादली में बने वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से जोड़ी गई इन दोनों परियोजना के शुभारंभ से गांव जमालपुर व जनौला के साढ़े सात हजार लोगों तक स्वच्छ नहरी जल की सप्लाई की जाएगी।

जन स्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता सुधीर रांसीवाल ने श्री जरावता को परियोजना की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि गांव जमालपुर व जनौला में पीने के पानी की सप्लाई गांव में बने 04 व 03 नलकूपो के माध्यम से की जा रही थी। लेकिन दोनों गांव में घटते जलस्तर व पानी की गुणवत्ता के कारण वह पानी उपयोग में नही लाया सकता था। इसलिए जन स्वास्थ्य विभाग ने लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए दोनों गांव में 81 लाख 70 हजार व 73 लाख 65 हजार की लागत से इन परियोजना को तैयार किया है। परियोजना के तहत गांव जमालपुर में 1.60 लाख लीटर की क्षमता वाला बूस्टिंग स्टेशन बनाया गया है। बूस्टिंग स्टेशन को पानी सप्लाई के लिए बाबरा बाकीपुर से पटौदी के लिए जा रही मुख्य पाइपलाइन जोड़ने के लिए जन स्वास्थ्य विभाग ने 06 इंच की मोटाई वाली 1400 मीटर लंबी पाइपलाइन बिछाई है। इसके साथ ही बूस्टिंग स्टेशन से गांव में पानी की निर्बाद गति से सप्लाई के लिए 4 व 6 इंच की 2600 मीटर पाइपलाइन डाली गई है।

उन्होंने बताया कि जमालपुर की भांति ही गांव जनौला में भी 1.48 लाख लीटर की क्षमता वाले बूस्टिंग स्टेशन का निर्माण किया गया है। वही बूस्टिंग स्टेशन को मुख्य पाइपलाइन से जोड़ने के लिए 06 इंच की मोटाई वाली 1050 मीटर की लाइन डाली गई है। साथ ही बूस्टिंग स्टेशन से गांव के बीच सप्लाई के लिए 04 इंच की मोटाई वाली 1500 मीटर लाइन बिछाई गई है।

इस अवसर पर जन स्वास्थ्य विभाग के अधीक्षक अभियंता विशाल बंसल, उपमंडल अभियंता अभियंता मेनपाल बेनीवाल, कनिष्ठ अभियंता नवीन कुमार, जिला सलाहकार संजय कुमार,मोबिलाइजर विनय कुमार, सरपंच सतीश कुमार, जिला पार्षद विजयपाल संटी, महावीर, रोशन, रामपाल, सुभाष, राजपाल सिंह, मनोज जनौला बिशम्बर, रामनिवास, कुलदीप, राजकुमार, कृष्णपाल आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!