नगर निगम गुरूग्राम के सैक्टर-42 में स्थापित किया गया है ई-व्हीकल चार्जिंग स्टेशन
– जल्द ही सैक्टर-29 फायर स्टेशन, सुखराली सामुदायिक केन्द्र तथा सैक्टर-27 सामुदायिक केन्द्र में भी स्थापित किए जाएंगे चार्जिंग स्टेशन
– गुरूग्राम में ई-व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए नगर निगम गुरूग्राम तेजी से कर रहा है कार्य

गुरूग्राम, 27 अगस्त। गुरूग्राम में ई-व्हीकल को बढ़ावा देने तथा पुराने डीजल ऑटो को ई-व्हीकल में परिवर्तित करने के लिए नगर निगम गुरूग्राम तेजी से कार्य कर रहा है। इसके तहत आवश्यक इनफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध करवाया जा रहा है। इसी कड़ी में प्रथम ई-व्हीकल चार्जिंग स्टेशन का शुभारंभ शुक्रवार को निगमायुक्त मुकेश कुमार आहुजा द्वारा किया गया। यह नगर निगम गुरूग्राम के सैक्टर-42 स्थित कार्यालय में स्थापित किया गया है।

इस मौके पर निगमायुक्त ने कहा कि गुरूग्राम में पर्यावरण प्रदूषण को कम करने के लिए नगर निगम गुरूग्राम द्वारा प्रथम चरण में 2000 पुराने डीजल ऑटो को ई-व्हीकल में परिवर्तित करने की योजना के तहत कार्य किया जा रहा है। ई-व्हीकल के प्रति ऑटो चालकों को प्रेरित करने के लिए हर संभव इन्फ्रास्ट्रक्चर एवं मदद उपलब्ध करवाई जा रही है। नगर निगम गुरूग्राम के सैक्टर-42 स्थित कार्यालय में निगम द्वारा प्रथम ई-व्हीकल चार्जिंग स्टेशन का शुभारंभ किया गया है। जल्द ही फायर स्टेशन सैक्टर-29, सामुदायिक केन्द्र सुखराली तथा सैक्टर-27 में भी ई-व्हीकल चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि सैक्टर-42 में स्थापित चार्जिंग स्टेशन की क्षमता प्रतिदिन 30 से 35 ई-व्हीकल को चार्ज करने की है। अन्य स्थानों पर आवश्यकतानुसार क्षमता के चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे, ताकि ई-व्हीकल चालकों को किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो।

निगमायुक्त ने कहा कि पुराने ऑटो को ई-व्हीकल में परिवर्तित करवाने वालों को नगर निगम गुरूग्राम तथा फेम इंडिया योजना के तहत सब्सिडी भी दिए जाने का प्रावधान है। इसके अलावा, पुराने ऑटो की स्क्रैप वैल्यू भी ऑटो चालक को ही मिलेगी। इसके अलावा, नगर निगम गुरूग्राम द्वारा ई-व्हीकल को बैकों एवं फाईनैंस कंपनियों से फाईनैंस करवाने में भी मदद उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि जोन-3 क्षेत्र में शुरू किए गए ई-व्हीकल जोन में विभिन्न ई-व्हीकल निर्माताओं एवं संचालकों द्वारा गाडिय़ां शुरू की जाएंगी। उन्होंने बताया कि इसके लिए  जिंगो, आपे, सीघन सहित कई कंपनियां तैयार हैं। उन्होंने कहा कि ऑटो चालक अपने पुराने ऑटो को ई-व्हीकल में परिवर्तित करवाकर सब्सिडी का लाभ उठाएं तथा गुरूग्राम को प्रदूषण मुक्त शहर बनाने में अपना योगदान दें।

इस मौके पर हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की प्रशासक एवं नगर निगम गुरूग्राम की अतिरिक्त आयुक्त जसप्रीत कौर, संयुक्त आयुक्त संजीव सिंगला सहित आपे, सीघन, जिंगो के प्रतिनिधियो सहित काफी संख्या में ऑटो चालक उपस्थित थे।