कहा, कि रूडसैट से प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले प्रशिक्षणार्थियों का करते रहे फॉलो अप, आत्मनिर्भर बनाने के लिए क्रेडिट लिंकेज में करें मदद।

गुरूग्राम, 26 अग्रस्त। गुरूग्राम के उपायुक्त डा यश गर्ग ने कहा कि रूडसेट संस्थान अपने यहां से प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले प्रशिक्षणार्थियों का बाद में भी फॉलो अप कर उनका आय के साधन जुटाने में उनका सहयोग करें। संस्थान ऐसे बेरोजगारों युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उनका क्रेडिट लिंकेज करवाते हुए काम शुरू करवाने में उनकी मदद करें।

वे आज लघु सचिवालय में ग्रामीण विकास एवं स्वः रोजगार प्रशिक्षण संस्थान (रूडसेट) की जिला स्तरीय रूडसेटी परामर्श समिति की 125वीं बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि युवाओं को आत्मनिर्भर बनाया जाए। इसके लिए जरूरी है कि युवाओं के लिए मार्किट के डिमांड के अनुरूप कोर्सिज तैयार करवाए जाएं और उन कोर्सिज को इस प्रकार से डिजाइन करवाया जाए ताकि उन्हें बाद में आय के साधन जुटाने में परेशानी ना हो। उन्होंने रूडसैट संस्थान के अधिकारियों से कहा कि केवल संस्थान प्रशिक्षण करवाने तक सीमित ना रहे बल्कि बाद में भी प्रशिक्षार्णियों का आय के साधन जुटाने के लिए उचित मार्गदर्शन करें और बैंक से ऋण आदि दिलवाने में उनकी मदद करें। इसके अलावा, रूडसैट संस्थान अपने यहां से प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके प्रशिक्षणार्थियों का रिकॉर्ड रखें और उनसे समय समय पर काम शुरू करने में आ रही समस्याओं को लेकर फीडबैक लेते रहें ताकि उनकी समस्या का समय रहते समाधान किया जा सके। उन्होंने कहा कि हमारा ध्येय केवल प्रशिक्षण देने तक ही सीमित नही रहना चाहिए बल्कि उन्हें केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ना चाहिए ताकि स्वरोजगार स्थापित करने में व्यक्ति को मदद मिल सके।

उपायुक्त डा. यश गर्ग ने रूडसैट के पदाधिकारियों से कहा कि गुरूग्राम एक महत्वपूर्ण जिला है जहां मत्स्य पालन, स्वास्थ्य सेवाओं व हॉस्पीटेलिटी सहित अन्य क्षेत्रों का काफी स्कोप है जिनकी मार्किट में काफी डिमांड है। ऐसे में जरूरी है कि बेरोजगारों को इससे संबंधित प्रशिक्षण दिया जाए। उपायुक्त ने बैठक में उपस्थित बैंककर्मियों से कहा कि प्रशिक्षण उपरांत रोजगार के साधन जुटाने में बैंको की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है इसलिए बैंकों को अधिक से अधिक प्रशिक्षार्णियों को स्पोंसर करते हुए उनकी मदद करनी चाहिए।

बैठक में उपस्थित जिला परिषद् की सीईओ अन्नु श्योकंद ने कहा कि जिला के जिन गांवों में रूडसैट संस्थान की पहुंच अपेक्षाकृत कम है, उनके लिए संस्थान अलग से जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करवाएं ताकि लोगों को इन कोर्सिज के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके और वे इनका लाभ उठा सकें। इसके अलावा, रूडसैट से प्रशिक्षण प्राप्त करने उपरांत जो लोग अच्छा काम कर रहे हैं उन्हें भी जागरूकता कार्यक्रमों से जोड़ा जाए ताकि वे स्वरोजगार के लिए प्रेरित हो सके।

आज आयोजित बैठक में सफल उद्यमी राजेन्द्र कौर को भी आमंत्रित किया गया था जिन्होंने अपने स्वयं द्वारा तैयार किए गए प्रौडक्ट्स बैठक में दिखाए। उपायुक्त ने महिला उद्यमी की हौंसला अफजाई करते हुए उन्हें भविष्य के लिए अपनी शुभकामनाएं दी। बैठक में रूडसैट संस्थान के निदेशक संजय धींगड़ा ने जून-2021 में खत्म हुई तिमाही की गतिविधियों के बारे में अवगत करवाया।

आज की बैठक में रूडसैट संस्थान के निदेशक संजय धींगड़ा ,केनरा बैंक की रिजनल हैड आराध्या त्रिवेदी, आरसेटी के स्टेट डायरेक्टर पी के गंभीर, एलडीएम प्रहलाद रॉय गोदारा, नाबार्ड से डीडीएम विनय कुमार त्रिपाठी, चीफ मैनेजर रूबी वोहरा, डीपीएम दिप्ती ढिंढसा सहित रोजगार अधिकारी मनीता यादव उपस्थित थे।

error: Content is protected !!