-स्वास्थ्य विभाग का 60 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य
-मेगा वैक्सिनेशन में दूसरी डोज़ को दी जाएगी प्राथमिकता
40 व 60 प्रतिशत के अनुपात में उपलब्ध रहेंगी पहली व दूसरी डोज़

गुरुग्राम,26 अगस्त। कोरोना महामारी से जारी जंग के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार 27 अगस्त को जिला में मेगा वैक्सिनेशन दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। मेगा वैक्सिनेशन के तहत शुक्रवार को जिला में 60 हजार लोगों को कोरोना रोधी टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

जिला में वैक्सिनेशन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एवं उप सिविल सर्जन डॉ एम.पी सिंह ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा जारी निर्देशानुसार शुक्रवार को पूरे प्रदेश में मेगा वैक्सिनेशन दिवस के तहत पांच लाख नागरिकों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके तहत जिला गुरुग्राम में 60 हजार नागरिकों का टीकाकरण किया जाएगा। उन्होने कहा कि मेगा वैक्सिनेशन दिवस के दिन दूसरी डोज़ को प्राथमिकता दी जाएगी।

शुक्रवार को आयोजित होने वाले इस मेगा टीकाकरण दिवस के तहत जिला में लगने वाली 60 हजार डोज़ में से 36 हजार डोज़ दूसरी डोज़ के रूप में आरक्षित की गई है। डॉ एम.पी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग अपने विभिन्न कार्यक्रमो के तहत यह सुनिश्चित करने में निरंतर प्रयासरत है कि विशेषज्ञों द्वारा आशंकित तीसरी लहर से पूर्व जिला के अधिकतर लोगों को दूसरी डोज़ लगाई जा सके।

डॉ एम.पी ने कहा कि शुक्रवार को आयोजित होने वाले इस मेगा वैक्सिनेशन दिवस के लिए जिला स्वास्थ्य विभाग ने सभी तैयारिया पूरी कर ली है। चूंकि लक्ष्य 60 हजार डोज़ लगाने का है इसलिए वैक्सिनेशन केन्द्रों की संख्या में भी बढ़ोतरी की जा रही है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग इसके लिए पूरी तरह प्रयासरत है कि लोगों को उनके घरों के नजदीक ही बने केन्द्रों में टीका लगाया जा सके।

कोविन पोर्टल पर ऑनलाइन उपलब्ध है दूसरी डोज़ के 15 हजार स्लॉट्स:

डॉ एम.पी सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी टीकाकरण केन्द्रों पर वॉक इन प्रक्रिया के तहत वैक्सीन लगाई जा रही है लेकिन जिन नागरिकों को भीड़ भाड़ से बचते हुए अपनी दूसरी डोज़ लगवानी है, वे कोविन पोर्टल पर ऑनलाइन माध्यम से अपना स्लॉट बुक कराकर अपनी वैक्सीन लगवा सकते है। पोर्टल पर ऑनलाइन स्लॉट के लिए 15 हजार डोज़ आरक्षित को गई है।

error: Content is protected !!