-494 लोगों को लगाई गई कोरोना रोधी वैक्सीन

गुरूग्राम, 21 अगस्त।जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा आज जिला प्रशासन के सहयोग से जिला न्यायालय परिसर में वैक्सीनेशन कैंप आयोजित किया गया। इस दौरान जिला न्यायालय  में कार्यरत कर्मचारियों व उनके परिजनों का कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु टीकाकरण किया गया । ज्ञात रहे कि पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के न्यायाधीश और हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष श्री राजन गुप्ता के निर्देशानुसर  “मत जा नज़दीक, खुद को रखें ठीक, उन पर रहे आँख, ढके ना जो मुँह और नाक” के अंतर्गत नागरिकों के बीच मुखौटा शिष्टाचार को विकसित करने और स्वास्थ्य रखरखाव के उचित कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए जिला गुरुग्राम में कोविड जागरूकता परियोजना की शुरुआत की गई है।इस जागरूकता कार्यक्रम के तहत  जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण , गुरुग्राम के अधिवक्ता  एवं पैरा लीगल वालंटियर लगातार जिलावासियो को मास्क ठीक से पहनना, हाथों का सैनिटाइजेशन करना व आपस मे उचित दूरी बनाए रखने के लिए निरंतर जागरुक कर रहे हैं। 

इस अवसर पर श्री एस पी सिंह, ज़िला एवं सत्र न्यायाधीश एवं चेर्यरमैन जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण ने जिलावासियो से अपील करते  हुए कहा कि वे सभी कोविड 19 की सभी जरूरी हिदायतो का पालन करे। जब भी घर से बाहर निकले तो मास्क अवश्य पहने। उन्होंने कहा कि ये महामारी शरीर के साथ साथ मानसिक धैर्य की भी परीक्षा लेती है, इसलिए हमें समझदारी व संयम से काम लेते हुए इसको हराना है।टीकाकरण शिविर के आयोजन पर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं सचिव जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण श्रीमती ललिता पटवर्धन ने कहा कि कोरोनारोधी टीका लगवाने को लेकर लोगो में शुरू में दिख रहा संशय जागरूकता अभियानों के द्वारा कम हुआ है। 

शिविर में मौजूद सीनियर  मेडिकल ऑफ़िसर डॉ ख़ुशबू और उनकी टीम ने शिविर में मौजूद लोगों को कॉवेक्सिन की दूसरी डोज़ व  कोविशील्ड की पहली व दूसरी डोज़ देने के बाद आश्वस्त किया कि इंजेक्शन वाली जगह पर दर्द और बुखार जैसे लक्षण आम बात हैं। इससे घबराने की कोई बात नहीं है। डोज लेने उपरांत ठंड लगने और थकान होने जैसे कुछ अन्य लक्षण भी दिखाई दे सकते हैं लेकिन ये कुछ ही दिनों में दूर हो जाते हैं। उन्होंने बताया कि ऊपरोक्त शिविर में 300 लोगों को कोरोना रोधी टीका लगाया गया है।कोर्ट कर्मचारियों व उनके परिजनों के टीकाकरण के लिए आज सोहना कोर्ट में भी टीकाकरण शिविर का आयोजन किया गया। एडिशनल सिविल जज व सोहना सब डिवीज़न लीगल सर्विसेज़ अथॉरिटी की चेयरमैन श्रीमती कविता यादव ने बताया कि यह टीकाकरण शिविर सोहना बार के अधिवक्ताओं , उनके मुंशी, उनके परिवारजन, कोर्ट स्टाफ़ और उनके परिवारजनों के लिए लगाया गया है। टीकाकरण शिविर में सीनियर मेडिकल ऑफ़िसर डॉ नवल किशोर व उनकी टीम ने 56 लोगों को पहली व 138 लोगों को कोविशिल्ड की दूसरी डोज़ लगाई गई।

डॉ खुशबू व नवल किशोर ने बताया कि पहली डोज़ लगवाने वालों को क़रीब 30 मिनट ऑब्ज़र्वेशन में रखा गया । इसके उपरांत उन्हें जरूरी हिदायते व दवाई देकर शिविर से भेजा गया।

error: Content is protected !!