देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर गुरूग्राम में आयोजित राज्यस्तरीय समारोह में हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज

 सभी प्रतिभागी बच्चों के लिए 3 लाख रूप्ये के ईनाम की घोषणा के साथ 16 अगस्त को छुट्टी का किया ऐलान। 

गुरूग्राम, 15 अगस्त। गुरूग्राम के ताउ देवी लाल स्टेडियम में आज 75 वें स्वतन्त्रता दिवस पर आयोजित राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में विद्यार्थियों ने देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रम प्रस्तुत कर माहौल को देशभक्ति से परिपूर्ण बना दिया। उमस भरी गर्मी भी बच्चों के जज्बे को कम नहीं कर पाई। इस समारोह में हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रमों से प्रसन्न होकर राज्यपाल ने द्वारा सभी प्रतिभागी स्कूलों के बच्चों के लिए 3 लाख रूपये की राशि पुरस्कार स्वरूप देने की घोषणा की गई और 16 अगस्त को जिला के सभी विद्यालयों में छुट्टी की घोषणा की। 

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में जिला के विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने जोश से भरपूर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की छंटा बिखेरी। समारोह में राजकी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय टीकली के डीपीई वेदप्रकाश की अगुवाई मे लेज्यिम, पीटी व डंबल शो प्रस्तुत किया गया। इसी प्रकार , समारोह में योग प्रशिक्षक डा. भूदेव के नेतृत्व में सूर्य नमस्कार की प्रस्तुति दी गई। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की कड़ी में पहली प्रस्तुति राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जैकमपुरा के विद्यार्थियों द्वारा दी गई जिसका थीम ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ‘ था। अगला कार्यक्रम राजकीय माध्यमिक विद्यालय सैक्टर-4/7 के विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत किया गया जिसमें विद्यार्थियों द्वारा देशभक्ति के अनेको रंग अपनी प्रस्तुति के माध्यम से दर्शाए गए। 

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कादीपुर के विद्यार्थियों द्वारा ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत‘ पर आधारित कार्यक्रम प्रस्तु त किया। राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जैकबपुरा के विद्यार्थियों द्वारा बूढ़े मां-बाप के जीवन पर आधारित लोक नृत्य प्रस्तुत किया गया जिसके माध्यम से सभी को मां-बाप की सेवा करने का संदेश दिया गया। समारोह में गुरूनानक गल्र्स हाई स्कूल, माडूमल कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, वैदिक कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय तथा एसडी कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा टोक्यो ओलंपिक में भारत के शानदान प्रदर्शन पर आधारित प्रस्तुति दी जिसे उपस्थित दर्शकों ने खूब सराहा। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रृंखला में राजकीय माॅडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सुशांत लोक , सैक्टर-43 के विद्यार्थियों द्वारा हरियाणवी संस्कृति व रीति-रिवाजों पर आधारित कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया जिसने उपस्थित दर्शकों की खूब तालियां बटौरी। 

पीटी शो पर धुन गुरूनानक गल्र्स हाई स्कूल के छात्रों द्वारा दी गई। इसके अलावा , समारोह का समापन राजकीय महाविद्यालय सैक्टर-14 तथा श्रवण एवं वाणी कल्याण केन्द्रों के बच्चों द्वारा प्रस्तुत किए गए राष्ट्रीय गान से किया गया। स्वतंत्रता दिवस समारोह में परेड टुकडियों द्वारा भव्य व आकर्षक मार्च पास्ट की प्रस्तुति दी गई। समारोह में परेड कमांडर प्रोबेशन आॅफिसर अभिलक्ष जोशी के अलावा, राज्यपाल द्वारा सभी प्लाटून कमांडरों को सम्मानित किया गया। इसके अलावा, सांस्कृतिक कार्यक्रम व पीटी शो आदि प्रस्तुत करने वाले विद्यार्थियों को भी समारोह मे राज्यपाल द्वारा सम्मानित किया गया। एनसीसी सीनियर डिवीजन की टुकड़ी को बैस्ट मार्च पास्ट के लिए कैप्टन उमंग भारद्वाज ट्राॅफी भेंट की गई।

You May Have Missed

error: Content is protected !!