उपायुक्त की अध्यक्षता में मलेरिया वर्किंग कमेटी की बैठक का आयोजन

-शनिवार तक सभी तैयारियां पूरी कर फील्ड में उतरें सभी टीमें –  उपायुक्त

गुरुग्राम,10 अगस्त।जिला उपायुक्त डॉ यश गर्ग की अध्यक्षता में स्थानीय लघु सचिवालय स्थित मीटिंग हॉल में मलेरिया व डेंगू की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए जा रहे उपायों की समीक्षा के लिए मलेरिया वर्किंग कमेटी की बैठक का आयोजन किया गया। 

उपायुक्त ने बैठक में मलेरिया, डेंगू व चिकनगुनिया से बचाव उपायों व उपचार के प्रबंधों की समीक्षा की तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि इस वर्ष मानसून में उम्मीद से अधिक बारिश हो रही है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की टीमों को डेंगू व मलेरिया की रोकथाम के लिए अधिक गंभीर प्रयास करने होंगे।

जागरूकता अभियान में स्कूली बच्चों को करे शामिल
उपायुक्त डॉक्टर गर्ग ने बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि वे स्कूली बच्चों को डेंगू व मलेरिया की रोकथाम के लिए चलाये जा रहे जागरूकता अभियान में शामिल कर उन्हें अपने घर व आसपड़ोस के क्षेत्र को साफ सुथरा रखने के लिए प्रेरित करे।

कोरोना की आशंकित तीसरी लहर से पहले डेंगू -मलेरिया की रोकथाम के समुचित उपाय करने जरूरी
डॉ गर्ग ने कहा कि विशेषज्ञों द्वारा जताई जा रही कोरोना की तीसरी लहर आने की आशंका को ध्यान में रखते हुए उस लहर से पहले स्वास्थ्य विभाग की टीम डेंगू और मलेरिया की रोकथाम के लिए समुचित उपाय करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि हालांकि अभी जिला में तीसरी लहर के कोई संकेत नहीं है लेकिन हमें इसके प्रति सचेत रहते हुए डेंगू व मलेरिया की रोकथाम के लिए भी गंभीरता से कार्य करना होगा।

फोगिंग के साथ साथ टेमिफोस का भी करें छिड़काव
उपायुक्त डॉक्टर गर्ग ने बताया  ऐसा देखने मे आया है कि डेंगू व मलेरिया की रोकथाम के लिए की जा रही फॉगिंग का प्रभाव एक सीमित समय तक ही रहता है, इसलिए स्वास्थ्य विभाग की टीम चिन्हित स्थानों पर फोगिंग के अलावा टेमीफोस केमिकल का छिड़काव भी जरूर करें। 

शनिवार तक सभी तैयारियां पूरी कर फील्ड में उतरे टीमें
डॉ गर्ग ने स्वास्थ्य विभाग की टीमों को निर्देश देते हुए कहा कि वे अगले 5 दिनों में रणनीति तैयार कर फील्ड में उतर कर व्यापक स्तर पर इन रोगों के रोकथाम के कार्य शुरू करें। इसके साथ ही हर दो दिन के अंतराल पर किए गए कार्यो की रिपोर्ट उपायुक्त कार्यालय में भेजना सुनिश्चित करें। 

उपायुक्त ने कहा कि मलेरिया व डेंगू को कन्ट्रोल करने के लिए शहर व ग्रामीण क्षेत्र में घरों के साथ-साथ सड़क, गली, मोहल्ला व सार्वजनिक स्थानों पर एकत्रित होने वाले पानी में भी लारवा की जांच की जाए। उन्होंने कहा कि पंचायत विभाग व लोक निर्माण विभाग सहित अन्य विभाग भी अपने संबंधित कार्यक्षेत्र व कार्यालय के आसपास जल भराव न होने दें। इसके साथ ही उन्होने जागरुकता पर विशेष बल देते हुए कहा कि प्रत्येक शुक्रवार को कार्यालयों में ड्राई डे मनाया जाए जिसके तहत प्रत्येक कूलर को साफ करके सुखाना , कैम्पस में जल भराव को समाप्त करना तथा कूड़े – कबाड़ को सही तरीके से निस्तारण करना शामिल हो । 

बैठक में उपस्थित सिविल सर्जन डॉ  वीरेंद्र यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम एक सामूहिक प्रयास है तथा सभी विभाग अपने – अपने स्तर पर जागरुकता कार्यक्रम चलाकर इस बीमारी की रोकथाम हेतु अपना अमूल्य योगदान प्रदान करें। 

डॉ यादव ने बताया कि अभी तक जिले में 479 लोगों का डेंगू टेस्ट किया गया है, 1जिसमे कोई भी कन्फर्म केस नही पाया गया है । सभी सीएचसी व पीएचसी सहित सभी अस्पतालों में  फ्लू कार्नर बनाए गये है, जहाँ पर बुखार के लक्ष्णों वालों का ब्लड स्लाइड बनाया जाता है। अभी तक 30 हजार 705 लोगों ने फ्लू कार्नर पर विजिट किया है । उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम घर – घर जाकर स्वास्थ्य जागरुकता संदेश देने के साथ-साथ  चैकिंग भी कर रही है । अभी तक 10 लाख घरों का सर्वे किया गया है जिसके तहत 5618 लोगों को नोटिस दिया गया है।

बैठक के दौरान उप सिविल सर्जन डॉ सुधा गर्ग, जिला शिक्षा अधिकारी कैप्टन इंदु बोकन,जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान, जिला मत्स्य पालन अधिकारी धर्मेंद्र सिंह, जीएमडीए से डॉ सुल्तान सिंह, पशुपालन विभाग से डॉ रजनी यादव, जीएमडीए सेएग्जीक्यूटिव इंजीनियर अश्वनी वर्मा सहित गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण, नगर निगम गुरुग्राम, , जन स्वास्थ्य विभाग, हरियाणा औधोगिक विकास निगम इत्यादि विभागों ने प्रमुखता से भाग लिया ।

You May Have Missed

error: Content is protected !!