वाटर टैस्टिंग मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

-गांव-गांव जाकर जल की गुणवता जांचेगी मोबाइल लैब

गुरुग्राम, 10 अगस्त।जल जीवन मिशन के तहत जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा प्रदेश भर के जिलों में मोबाइल वाटर टैस्टिंग वैन के माध्यम से गांव-गांव जाकर मौके पर ही कैमिकल जांच करवाई जा रही है। इसी कड़ी में जिला गुरुग्राम के पटौदी ब्लॉक में पहुंची मोबाइल वैन 09 अगस्त से 30 अगस्त तक जिले के विभिन्न ग्राम पंचायतों में जाकर वाटर टैस्टिंग करेगी।

 गुरुग्राम जिला में पहुंची वाटर टेस्टिंग मोबाइल वैन को जिला सलाहकार संजय कुमार ने आज सर्कल ऑफिस गुरूग्राम से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। वैन को हरी झंडी दिखाने से पूर्व संजय कुमार ने  मोबाइल वैन का निरीक्षण किया व सैंपल टैस्ट करने की विधियों के बारे में भी जाना। उन्होंने बताया कि हमारे जीवन में पानी का विशेष महत्व है। इसलिए इसकी गुणवत्ता काफी मायने रखती है। जल जीवन मिशन व जल शक्ति अभियान के तहत यही संदेश शासन-प्रशासन द्वारा लगातार आमजन तक पहुंचाया जा रहा है। वाटर टैस्टिंग मोबाइल वैन भी इसी कार्य को पूरा करेगी। 

श्री कुमार ने कहा कि वाटर टैस्टिंग मोबाइल वैन एक आधुनिक उपकरण है। इसके द्वारा गांव में पानी की गुणवता जांचने के लिए मौके पर ही पानी की जांच की जा सकती है। दूर-दराज के इलाकों में जो रिमोट एरिया में आते हैं वहां यह सबसे उपयोगी साबित होगी साथ ही महामारी व आपातकाल की स्थिति पैदा होने पर इस मोबाइल लैब वैन को किसी भी गांव में कुछ समय तक स्टैशन लैब के रूप  में भी स्थापित किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि यह मोबाइल वैन जिले में 30 अगस्त तक गांव-गांव जाकर पानी के नमूनों की जांच करेगी। एक दिन में 7 & 8 गांव विजिट किये जायेंगे व एक गांव का एक सैंपल टैस्ट होगा।

उन्होंने कहा  कि इस वाटर टैस्टिंग मोबाइल वैन का मुख्य उद्देश्य आम जन को पीने के पानी की गुणवत्ता के प्रति जागरूक करना है। साथ ही जल संरक्षण का भी संदेश साथ-साथ दिया जाएगा। इससे पहले इस मोबाइल वैन के माध्यम से  करनाल, कुरूक्षेत्र, कैथल, पानीपत, नूंह, पलवल, झज्जर, रेवाड़ी जिलों में पानी की टैस्टिंग की जा चुकी है।

लैब असिस्टैंड सन्नी कुमार ने बताया कि इस मोबाइल वैन के माध्यम से पानी के कुल 9 पैरामीटर की जांच की जाएगी। इनमें मुख्यतः टीडीएस, पीएच, टरबिडिटी, आयरन, हार्डनेस, फलोराइड, नाइट्रेट, सल्फेट व जिंक तत्वों की जांच होगी।

 आज रवाना की गई वैन ने आज पटौदी खंड के गांव हैडाहैडी, खानपुर, रणसिका, मिलकपुर,छावन, मिर्जापुर, मंदपुरा, देवलावास, शेरपुरा, इंछापुरी, डाडावास,खोड़, हकदारपुर आदि का दौरा करेगी।

इस मौके पर लैब कैमिस्ट कांता देवी, बीआरसी राज कुमार, (ISA) आदर्श सरस्वती महिला शिक्षा एवं ग्रामीण विकास समिति की तरफ से विनय कुमार व गीता उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!