मुख्य अतिथि अतिरिक्त जिला उपायुक्त ने किया सफल उद्यमियों को किया सम्मानित

गुरुग्राम,05 अगस्त। रूडसेट संस्थान गुरुग्राम का 37वां स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा ने संस्थान से प्रशिक्षण प्राप्त सफल उद्यमियों को पुरस्कृत किया। इस संस्थान से अभी तक 22056 लोग प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं। इनमें से 16116 युवक-युवतियां सफल उद्यमी के तौर पर काम कर रहे हैं।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित जिला के अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा ने इस अवसर पर सफल उद्यमियों की कहानियों की पुस्तक का विमोचन करने व सफल उद्यमियों को सम्मानित करने उपरांत कार्यक्रम में उपस्थित उद्यमियों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी उद्यमी अन्य लोगो को भी स्वरोजगार के तहत इस क्षेत्र में प्रेरणा देने का कार्य करे। इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित करे कि उन्हें आपके सहयोग से समय समय पर उचित मार्गदर्शन भी मिलता रहे।
इस अवसर पर श्री मीणा ने संस्थान के प्रांगण में पौधारोपण किया और संस्थान का निरीक्षण भी किया। श्री मीणा ने संस्थान प्रबंधन को बिल्डिंग के बाहरी हिस्से की फेंसिंग कराने को कहा ताकि वहां वृक्षारोपण किया जा सके और बाकि एरिया संस्थान द्वारा उपयोग में लाया जा सके।

कार्यक्रम के दौरान संस्थान के निदेशक संजय ढींगरा ने मुख्य अतिथि को संस्थान की उपलब्धियों से अवगत कराते हुए बताया कि संस्थान की स्थापना से अब तक कुल 22 हजार 56 युवा एवं युवतियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। इसमें से 16 हजार 116 प्रशिक्षणार्थियों ने सफल उद्यमी बनकर संस्थान का नाम रोशन किया है। ये उद्यमी अपने उद्यम में औसतन 3 से 4 लोगों को रोजगार उपलब्ध करा रहे है।

उन्होंने बताया कि संस्थान द्वारा गुरूग्राम जिला में हजारों सुक्ष्म उद्यम स्थापित करवाए गए हैं । साथ ही समाज के हर क्षेत्र के लोगों के लिए उद्यम द्वारा सेवायें दी जा रही हैं। इसमे वस्त्र निर्माण, बिजली मरम्मत, सेनिटरी प्रोडक्ट, रिटेल आउटलेट,ब्यूटी पार्लर, कम्प्यूटर मरम्मत एवं औद्योगिक उत्पाद आदि सामिल हैं ।

कार्यक्रम में राष्ट्रीय उत्कृष्टता केन्द्र के पूर्व राज्य निदेशक श्री जागेन्दर सिंह धनखड़ ने हरियाणा राज्य में उत्कृष्ट सेवा योगदान देने के लिए संजय ढ़ींगरा को अतिरिक्त उपायुक्त की उपस्थिति में उत्कृष्ट सेवा का प्रमाण पत्र प्रदान करने के बाद अपने संबोधन में कहा कि रूडसेट संस्थान उद्यमीयों के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है। इससे देश की आर्थिक प्रगति को एक विशेष बल मिलेगा।

इस अवसर पर संस्थान के राज्य निदेशक पी.के गंभीर भी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!