– लघु सचिवालय स्थित सभागार में आयोजित की गई थी बैठक।

गुरूग्राम, 3 अगस्त। गुरूग्राम के उपायुक्त डा. यश गर्ग ने आज परिवार पहचान पत्र के तहत आय सत्यापन करवाने को लेकर संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक ली और उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने क्षेत्रवार लगाए गए जोनल अधिकारियों से किए गए कार्य की प्रगति की जानकारी प्राप्त करते हुए उन्हें निर्धारित समयावधि में कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। आज आयोजित बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा भी उपस्थित रहे। 

उपायुक्त ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल परिवार पहचान पत्र के तहत चल रहे इनकम वैरीफिकेशन के कार्य को लेकर अत्यंत गंभीर है और समय समय पर इसकी प्रगति की समीक्षा वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से करते हैं। उन्होंने स्पष्ट कहा कि भविष्य में परिवार पहचान पत्र से सरकारी योजनाओं को जोड़ा जाएगा ,जिसके चलते इस कार्य को समय रहते पूरा करवाया जाना अत्यंत आवश्यक है। गुरूग्राम जिला में परिवार पहचान पत्र के तहत इनकम वैरिफिकेशन का कार्य किया जा रहा है जिसके लिए क्षेत्रवार 14 टीमें गठित की गई हैं। 

उपायुक्त ने जिला में प्रथम चरण के तहत किए जा रहे इनकम वैरिफिकेशन के कार्य को आगामी 2 से 3 दिनों में पूरा करने के निर्देश दिए जबकि दूसरे चरण का कार्य 31 अगस्त तक पूरा करने के लिए कहा। बैठक में बताया गया कि प्रथम चरण में जिला के 21 हजार 285 परिवारों के आय सत्यापन का कार्य किया जाना है जिसमें से लगभग 63 प्रतिशत परिवारों की आय सत्यापन का कार्य पूरा हो चुका है। उपायुक्त ने कहा कि अधिकारी इस कार्य में गति लाएं और इसे निर्धारित समयावधि में पूरा करना सुनिश्चित करें। गौरतलब है कि राज्य सरकार प्रदेश में गरीब परिवारों की पहचान करके उनका जीवनस्तर उपर उठाने के लिए योजना बनाने पर काम कर रही है। इसी उद्देश्य को लेकर परिवार पहचान पत्र के तहत आय सत्यापन का कार्य किया जा रहा है ताकि ऐसे गरीब परिवारों की पहचान की जा सके। 

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा के अलावा, बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव, पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार, सोहना की एसडीएम डा. चिनार चहल, पशुपालन विभाग की उप निदेशक डा. पुनीता सहित कई विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे। 

error: Content is protected !!