अंतिम छोर तक पानी पहुंचा रही है सरकार, कई सालों बाद नजर आया है पानी
कृषि मंत्री ने लोहारू डिस्ट्रीब्यूटरी का निरीक्षण किया

बाढड़ा, 19 जुलाई। हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल ने कहा है कि लोहारू डिस्ट्रीब्यूटरी के पंप हाऊस नंबर आठ पर नौ करोड़ की लागत से चल रहे पुनर्निर्माण कार्य को तय समयसीमा में पूरा किया जाए। निर्माण कार्य की गुणवत्ता सरकारी मानदंड के अनुरूप होनी चाहिए। अधिकारी ध्यान रखें कि इस निर्माण कार्य में किसी प्रकार की कोताही ना बरती जाए।

कृषि मंत्री जेपी दलाल आज गांव धनासरी के समीप लोहारू डिस्ट्रीब्यूटरी के पंप हाऊस नंबर आठ पर चल रहे निर्माण कार्य का निरीक्षण कर रहे थे। इस मौके पर दादरी के उपायुक्त अमरजीत सिंह मान, एसडीएम शंभू राठी, लोहारू जल सेवा मंडल के अधीक्षक अभियंता राजेश खत्री सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। कृषि मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में किसानों की भलाई के लिए अनेक बड़े प्रोजेक्ट एवं योजनाएं संचालित की जा रही हैं, जिनमें से एक यह भी है कि हर एक नहर के अंतिम छोर तक किसान के खेत को पानी मिलना चाहिए। इसीलिए पंप हाऊस नंबर आठ पर नया निर्माण कार्य किया जा रहा है, जिससे कि आगे नहरों को पूरा पानी मिल सके। कृषि मंत्री ने अधीक्षक अभियंता को यह काम दिसंबर माह तक तय समय के अनुसार और गुणवत्तापूर्वक करवाने के निर्देश दिए।

कृषि मंत्री ने कहा कि नहरी परियोजनाओं पर सरकार की विशेष निगरानी रहती है। इसी सरकार के समय दक्षिणी हरियाणा क्षेत्र की नहरों में तीस से चालीस बाद पानी देखने को मिला। दो करोड़ की लागत से दोबारा बनाई गई बरालू माइनर में भी 35 साल बाद लोगों को पानी नजर आया है। उन्होंने वन संरक्षण अधिकारी बीएस खोखा को निर्देश दिए कि वे निर्माण कार्य में आड़े आ रहे वृक्षों की कटाई करवाएं। श्री जेपी दलाल ने कहा कि समय की मांग को देखते हुए नहरों की क्षमता को और बढ़ाया जा रहा है। जिससे कि पर्याप्त पानी लोगों को मिल सके। सरकार पूरी ईमानदारी से किसानों के हित में काम कर रही है। सरकार का मकसद है कि किसानों को हर प्रकार की सुविधा का लाभ मिले। ग्रामीणों को भी नहरी पानी का सम्मान करते हुए चोरी रोकने में सहयोग करना चाहिए। एक-दूसरे का सहयोग करके हम समस्याओं का समाधान कर सकते हैं।

उपायुक्त अमरजीत सिंह मान कृषि मंत्री को बताया कि वे स्वयं दादरी जिला में जल संरक्षण के कार्यों को तेजी से आगे बढ़ा रहे हैं। इसीलिए मनरेगा योजना के अंतर्गत नहरों की सफाई करवाई गई है तथा बरसाती पानी को एकत्रित करने के लिए चकडैम बनवाए जा रहे हैं। उन्होंने कृषि मंत्री को आश्वस्त किया कि नहरी परियोजनाओं को समय पर पूरा कर इनका लाभ क्षेत्रवासियों को दिया जाएगा।

इस अवसर पर पूर्व मार्केट कमेटी चेयरमैन चंद्रपाल सांगवान, उपपुलिसस अधीक्षक अनिल डूडी, लोहारू जलसेवा मंडल के कार्यकारी अभियंता पवन वर्मा, तहसीलदार बंसीलाल, धर्मेंद्र धनखड़ सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!