लोहारू हलके की सभी नहरों में पहुंच रहा है टेल तक पूरा पानी

सिवानी,20 जुलाई। प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल की किसान हितैषी सोच के फलस्वरूप ओर सिंचाई विभाग के अधिकारियों की मेहनत की बदौलत मंगलवार को सिवानी क्षेत्र की तलवानी माइनर में करीब 22 साल बाद टेल पर पूरा पानी पहुंचाया गया है। ताकि किसान नहरी पानी से अपने खेतों की सिंचाई कर अच्छी पैदावार ले सके।

उल्लेखनीय है कि गोसाई वाला माइनर व तलवानी माइनर की लाइनिंग ठीक न होने के कारण कई वर्षों से इस माइनर में पानी नहीं पहुंचता था। कृषि मंत्री ने ग्रामीणों की मांग पर सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि गोसाई वाला व तलवानी माइनर का पुनः निर्माण करवाए जाए और रीमॉडलिंग करवाई जाए,इसके लिए 3 करोड रुपए की राशि मंजूर की गई थी। सिंचाई विभाग के एक्सईएन पवन वर्मा व एसडीओ परमवीर सिंह ने बताया कि गोसाई वाला में से यह माइनर निकलती है जो कि 21 हजार फुट इसकी लंबाई है। तलवानी माइनर में टेल तक पूरा पानी पहुंचने से गांव तलवानी कलाली व रामबास सहित कई गांव के किसानों को सिंचाई के लिए नहरी पानी उपलब्ध हो सकेगा। उन्होंने बताया कि गुसाई वाला माइनर का भी पुनर्निर्माण करवाया गया है ओर इसकी रीमॉडलिंग भी करवाई गई है। इसकी लंबाई 9 हजार फुट है। टेल तक पानी पहुंचाने पर समस्त ग्रामीणों ने कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल का आभार व्यक्त किया है और सिंचाई विभाग के अधिकारियों की मेहनत की सराहना की है।

उन्होंने कहा कि सरकार किसान हितैषी है। किसानों के हित में सरकार ने अनेक कल्याणकारी निर्णय लिए गए हैं। जिससे किसान को सीधा फायदा हुआ है। लोहारू विधानसभा क्षेत्र कि सभी नहरों के टेल तक पानी पहुंचा कर सरकार ने एक सराहनीय कार्य किया है। इससे पूर्व भी कृषि मंत्री श्री जेपी दलाल के निर्देशानुसार लोहारू क्षेत्र की सभी नहरों के टेल तक पानी पहुंचाया गया है ताकि किसान अपनी फसल की सिंचाई कर अच्छी पैदावार ले सके। जिन नहरों का जिर्णाेद्वार करवाया जा रहा है जिसमें लोहारू, मिट्ठी, सलीमपुर, बरालू,सिधनवा, ढाणी भाकरा, बहल, टलवानी, सिवानी आदि नहरें शामिल है।

error: Content is protected !!