ग्रीन बेल्ट व पार्को में पक्षियों को आकर्षित करने के लिए लगाए गए घोंसले

गुडग़ांव – निगम की पूर्व पार्षद एवं गुडग़ांव सिटीजंस काउंसिल की प्रधान रमा रानी राठी ने डीएलएफ फेज की विभिन्न आरडब्ल्यूए के साथ मिलकर शनिवार से पौधारोपण के संयुक्त अभियान की शुरूआत की। इसका आगाज डीएलएफ फेज एक स्थित एच-ब्लॉक ग्रीन बेल्ट से किया गया। ग्रीन बेल्ट और एच-5 रोड स्थित पार्क में लगभग 250 पौधे लगाए गए है और अब यह अभियान बरसातों में अगले दो माह तक जारी रहेगा। इस अभियान के तहत वार्ड-34 के अलग-अलग हिस्सों में हर सप्ताह पौधारोपण किया जाएगा।

वार्ड-34 से निगम की पूर्व पार्षद रमा रानी राठी ने जानकारी देते हुए बताया कि शहर की ग्रीन बेल्ट और पार्को को साफ-सुथरा व हरा-भरा बनाने की जिम्मेदारी शहर के नागरिकों की है। प्रशासनिक अधिकारी भले ही अपने स्तर पर जितने प्रयास करें लेकिन नागरिकों को भी जमीनी स्तर पर काम करने की जरूरत है। पौधारोपण अभियान के साथ-साथ डीएलएफ फेज एक की  आरडब्ल्यूओं द्वारा पक्षियों के लिए घोंसले लगाने की पहल की शुरूआत भी रमा रानी राठी द्वारा की गई।

एच-ब्लॉक  आरडब्ल्यूए प्रधान राहुल चंदोला ने कहा कि पौधारोपण अभियान के तहत केवल पौधे लगाने से बात नहीं बनेगी। हमे इनके रख-रखाव की भी जिम्मेदारी खुद ही उठानी पड़ेगी ताकि पौधे अच्छे से विकसित हो सके। चंदोला ने कहा कि पक्षियों के लिए 500 से अधिक घोंसले लगाने का लक्ष्य है ताकि ग्रीन बेल्ट पक्षियों की आवाज से चहचहा सके।

रमा रानी राठी ने अभियान में शामिल हुए  एच-ब्लॉक  आरडब्ल्यूए  के प्रधान राहुल चंदोला, ए- ब्लॉक, आरडब्ल्यूए  की प्रधान डॉ मीनू कुमार, सचिव रवि कपूर, राजेश कपूर, ए- ब्लॉक    एक्सटेंशन से पीआरडब्ल्यूएस की सचिव पूनम जैन, नरेश कपूर, सरिता हांडा, पर्यावरण एवं उपभोक्ता संरक्षण फाउंडेशन, लेट्स गैट ग्रीन फाउंडेशन से सविता कौशिक, राजन कौशिक, डीएलएफ कुतुब इन्कलेव  आरडब्ल्यूए से बृजमोहन मेहता, सुरेश कुमार, गौरव वाही डीएलएफ फेज दो  आरडब्ल्यूए, एच  ब्लॉक से अरूण गुप्ता, सुनील कोहली, हेमांगी भटनागर, जी  ब्लॉक से अमन सिंह, मोहिन बांगिया, अनिल मेहरा, अनिता बधवार, बिंदिया सेठी, ई- ब्लॉक से संगीता कुमार, अंबिका सचदेवा, डीएलएफ फेज चार से विनोद कपूर, किरन छिल्लर मिसेस इंडिया 2019, दीप्ती खन्ना समेत दर्जनों लोगों के इस मुहिम में योगदान के लिए आभार किया।  

error: Content is protected !!