दुर्घटना आंशकित ब्लैक स्पाॅट पर व्यवस्था ठीक करें अधिकारी-डीसी
भीड़भाड़ वाले चैराहों पर सड़क पार करने को पैदल यात्रियों के लिए भी करें व्यवस्था।

गुरुग्राम,16 जुलाई। गुरूग्राम जिला में सड़क सुरक्षा को लेकर जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित की गई जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त डा0 यश गर्ग ने की ।

इस बैठक में सड़क सुरक्षा के लिहाज से ब्लैक स्पाॅट, जहां दुर्घटना होने का अंदेशा हो, की पहचान करके उन बिंदुओं को ठीक करने पर जोर दिया गया। इनमें विशेष रूप से राजीव चैंक, इफको चैंक, खांडसा कट, शंकर चैंक आदि जगहों पर पैदल यात्रियों के लिए सुरक्षित आवागमन का रास्ता बनाने पर चर्चा की गई। उपायुक्त डा. गर्ग ने संबंधित एजेंसियों को निर्देश दिए कि वे इन स्थानों पर पैदल यात्रियों के लिए ऐसी व्यवस्था करें कि वे सुरक्षित सड़क पार कर सकें।

बैठक में बताया गया कि उपायुक्त डा. गर्ग के निर्देश पर भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई), एसीपी ट्रेफिक तथा रोड़ सेफटी आॅफिसर गिरीश ने संयुक्त रूप से राजीव चैंक पर पैदल यात्रियों के लिए सुरक्षित सड़क पार करने की व्यवस्था करने को लेकर निरीक्षण किया था। इसके बाद, राजीव चैंक पर पेडिस्ट्रीयन क्रासिंग का नक्शा तैयार किया गया है, जो एनएचएआई को डीसीपी ट्रेफिक के माध्यम से भेजा जाएगा और एनएचएआई परामर्श के अनुसार पैदल यात्रियों के लिए व्यवस्था करेगी। इसी प्रकार, उपायुक्त डा. गर्ग ने इफकों चैंक वाले स्थल पर एमजी रोड़ रेडलाइट फ्री होने के बाद पदयात्रियों के लिए सुरक्षित सड़क पार करने की व्यवस्था करने के आदेश दिए हैं। उन्होंने खांडसा के पास सड़क पार करने के लिए बनाए गए फुट ओवर ब्रिज को भी सुचारू करने को कहा है। साथ ही उपायुक्त ने दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर शंकर चैंक वाले स्थल पर भी पदयात्रियों की सुविधा का ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं।

उपायुक्त ने पुरानी दिल्ली रोड़ पर शहीद लेफिटनेंट अतुल कटारिया चैंक पर निर्माणाधीन फलाईओवर आदि के कार्य के चलते वहां पर बेरिकेट आदि लगाकर सुरक्षा के प्रबंध करने के आदेश भी दिए हैं। जिला में सड़क सुरक्षा के क्षेत्र में काम करने वाली स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों को भी उपायुक्त ने अगली बार बैठक में आमंत्रित करने के आदेश देते हुए कहा कि ऐसे कार्यों में सिविल सोसायटी का सहयोग भी जरूरी है। बैठक में एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि हीरो होंडा चैंक पर स्क्रीट लाइटों का प्रबंध कर दिया गया है।

उपायुक्त ने जलभराव से निपटने के प्रबंधो का भी लिया जायजा

इसके अलावा, उपायुक्त ने बैठक में बारिश के दौरान जलभराव की समस्या से निपटने के लिए किए गए प्रबंधो का भी जायजा लिया। ट्रेफिक पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि नगर निगम की तरफ से उन्हें चार के्रेन दी गई हैं। नगर निगम के अधिकारियों ने इस पर बताया कि निगम के सभी वार्डों के हिसाब से ट्रैक्टर किराए पर लिए गए हैं क्योंकि बारिश में ट्रैक्टर ज्यादा प्रभावी रहते हैं। उपायुक्त डा. गर्ग ने नगर निगम के अधिकारियों से कहा कि वे ट्रैक्टर चालकों का तालमेल ट्रेफिक पुलिस से करवा दें ताकि बारिश में उन्हें दिक्कत ना आएं। नगर निगम की तरफ से यह भी बताया गया कि प्रशासन ने जहां जलभराव आशंका वाले बिंदु चिन्हित किए थे उन सभी जगहों पर जल्द पानी निकासी के लिए पंप आदि की व्यवस्था कर दी गई है। ध्यान रहे कि जलभराव की समस्या को लेकर पिछले दिनों आयोजित बैठक में उपायुक्त ने गुरूग्राम शहर में 113 क्रिटीकल प्वांइट्स चिन्हित किए थे और संबंधित एजेंसियों को उन बिंदुओं पर पानी की निकासी के पर्याप्त प्रबंध करने के आदेश दिए थे।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा, गुरूग्राम की एसडीएम अंकिता चैधरी, क्षेत्रीय यातायात प्राधिकरण के सचिव विरेन्द्र सिंह , बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव , पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार, सोहना की एसडीएम डा. चिनार चहल , हरियाणा राज्य परिवहन गुरूग्राम डिपो के महाप्रबंधक कुलबीर सिंह ढाका, एसीपी ट्रेफिक अखिल व संजीव बल्हारा , लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता नरेन्द्र , संदीप वधावन , पुनीत कुमार, आरएफओ कर्मबीर, सहायक शिक्षा अधिकारी जगदीश अहलावत , एनएचएआई के तकनीकी निदेशक विकास मित्तल सहित संबंधित एजेंसियों के अधिकारीगण उपस्थित थे।