प्रधामंत्री के कुशल नेतृत्व के कारण कोरोना से जीता भारत: गंगवा
बैठक के दौरान जिला पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं में भरी उर्जा

नारनौल 12 जुलाई: प्रदेश में इन दिनों खेती करने वाले किसानों का मुद्दा गरमा हुआ उसे नकारते हुए जिला महेंद्रगढ़ के किसानों ने कृषि कानून बिल का जिस गंभीरता से समर्थन किया है इसके लिए वे बधाई के पात्र। कृषि कानून वास्तव में सरकार द्वारा किसानों के हितों में लाया गया है परन्तु विपक्ष इसमें अपनी ओच्छी राजनीति कर रहा है और किसानों को बरगला रहा हैं।

यह बात सोमवार को निजामपुर रोड बाईपास पर स्थित होटल रोयल तृलिप में आयोजित जिला पदाधिकारी एवं कार्यकारिणी की बैठक को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री जेपी दलाल ने व्यक्त की। भाजपा जिला अध्यक्ष राकेश शर्मा एडवोकेट की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में प्रमुख रूप से कृषि मंत्री जेपी दलाल, डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा, प्रदेश प्रभारी विजयपाल आहलुवालिया, प्रदेश उपाध्यक्ष संतोष यादव, जीएल शर्मा, पूर्व मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा तथा अटेली विधायक सीताराम यादव आदि ने सर्वप्रथम भारत माता व डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया व अपने संबोधन से कार्यकर्ताओं में उर्जा का संचार किया।

कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि हरियाणा प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने जितने भी कार्य किए उसमें आम जनता व किसानों का पूरा ध्यान रखा गया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस राज में बिजली की भारी समस्या रहती है हमने प्रदेश के पांच हजार से ज्यादा गांवों में 24 घंटे बिजली देकर एक बड़ी उपलब्धी हासिल की। उन्होंने कहा कि पहले गरीब की नौकरियां छीन ली जाती थी आज योग्याता के आधार पर सभी वर्ग को नौकरियां मिल रही है। कृषि कानून बिल पर बोलते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि मैं प्रदेश के सभी जिलों में जाता हूं और वहां कार्यकर्ताओं से कहता हूं कि वे इस कृषि कानून बिल को लेकर जहां भी चौक पर चौपाल पर या चार आदमी में कहीं भी बैठे तो इसकी चर्चा करें और अपना पक्ष मजबूती के साथ रखो क्योकिं हमारा पक्ष मजबूत व किसान हितैषी हैं।

उन्होंने कहा कि यह पहली सरकार है जिसने किसान की लागत कम करके पैदावार ज्यादा करने पर ध्यान दिया है। उन्होंने कहा कि इसी कारण 2014-15 से लेकर 21 तक यूरिया का भाव नहीं बढ़ाया गया हैं बल्कि चार-पांच रुपए कम ही हुआ है। उन्होंने कहा कि डीएपी का भाव 2014 में 1125 था वह 2021 में 1200 रुपए है वहीं 2014 के अंदर जो बिजली के रेट थे ट्यूवैल व घरों के रेट थे आज भी वहीं है और बिजली के घंटे बढ़ाए गए हैं। उन्होंने कहा कि हमारे आगे आंदोलन करने वाले कांग्रेसी एक बात का भी जवाब नहीं दे सकते कि वे किस रूप में किसान हितैषी है। उन्होंने कहा कि उत्तरी हरियाण के अंदर गन्ने का उत्पादन होता है और देश में सबसे ज्यादा गन्ने का भाव 350 रुपए क्विंटल मिलता है जो हरियाणा सरकार देती है तथा वह भी समय पर देती है।

कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों को प्रदर्शन करना है तो पंजाब में जाकर करें जहां गन्ने का भाव 30 रुपए कम है और राजस्थान में करें जहां बाजारा हमारे से आधे रेट में मिलता है। उन्होंने कहा कि आंदोलन की जरूरत पंजाब व राजस्थान में है जहां कांग्रेस की सरकार है। उन्होंने कहा कि 2005 से 14 तक 6,06,125 मीट्रीक टन बाजरे का उत्पादन था जो 2015 से 21 तक 13,13,824 उत्पादन हुआ यह 116.76 प्रतिशत अधिक रहा, सरसों का 2005 से 14 तक 7.68 लाख मीट्रिक टन था जो 2014 से 21 तक 16.69 मीट्रीक टन रहा तथा 117.32 प्रतिशत अधिक खरीद की है। इसी तरह मक्का 2005 से 14 तक कोई खरीद नहीं थी जबकि 14 से 21 तक 4191 मीट्रिक टन खरीद की गई। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने किसानों को समृद्घ करने के लिए 11.71 लाख किसानों को छह हजार रुपए की राशि के हिसाब से कुल 2594 करोड़ रुपए दिए। बागवानी को बढ़ावा देने के लिए बागवानी विश्वविद्यालय की स्थापना की गई।

दुग्ध उत्पादन, चीनी उत्पादन को बढ़ावा दिया गया, किसानों के पशुओं का बीमा कर 24 करोड़ रुपए क्लेम के दिए गए और किसानों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड बांटे गए तथा इसके अलावा पानीपत में 354 करोड़ की लागत से चीनी मील लगाने का कार्य प्रगति पर है व प्रदेश में 21 अनाज मंडियों का व 11 सब्जी मंडियों का निर्माण किया। उन्होंने कहा कि विपक्ष हमारे आगे कही भी नहीं ठहरता वह कृषि कानून लागू होने पर मंडियों के बंद होने की बात कहता है जबकि हम नई मंडियां स्थापित कर रहे हैं। बैठक को संबोधित करते हुए डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा ने कहा कि पिछले एक साल से देश कोराना महामारी से जूझ रहा है जिससे बचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हर संभव प्रयास किया गया। इससे बचाने के लिए न केवल लॉकडाउन लागया गया बल्कि सभी उपचार के साधन भी जुटाए गए। उन्होंने कहा कि इस नई बीमारी से निपटने के लिए हमारे पास पूरे साधन नहीं थे परन्तु फिर भी हमने समय पर वैक्सीन व आक्सीजन आदि का प्रबंध किया गया।

उन्होंने कहा कि कोरोना से पहले जितनी भी बिमारी आई उनकी दवा व उपचार पहले विदेशों में हुए परन्तु कोराना का उपचार प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व के कारण हमने सबसे पहले किया और विदेशों में भी पहुंचाया। उन्होंने कहा कि केंद्र द्वारा आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से लोगों को पांच लाख तक का निशुल्क स्वास्थ्य बीमा, उज्जवला योजना के तहत गैस कैनेक्शन उपलब्ध करवाना, जनधन योजना के तहत 44 करोड लोगों के बैंक खाते खोलना, एक देश एक राशन कार्ड, कश्मीर से धारा 370 हटाना, तीन तलाक से मुक्ति, वन रैंक वन पैंशन लागू करना, अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण, आत्म निर्भर भारत अभियन के तहत देश को आर्थिक मोर्चे पर आगे बढ़ाना, कृषि कानूनों के माध्यम से देश के किसानों को सशक्त करके उनकी आय बढ़ाना का कार्य करना, पूरे विश्व में भारत देश की छवि को सुधारने आदि जैसे अनेक महत्वपूर्ण कार्य किए हैं। पूर्व मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने कार्यकर्ताओं में जोश भरते हुए कहा कि भाजपा आप जैसे समर्पित कार्यकर्ताओं की बदौलत इस मुकाम पर पहुंची है। उन्होंने कहा कि पार्टी में कार्यकर्ताओं के सम्मान व जिले में विकास के लिए किसी प्रकार की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी।

इसके अलावा प्रदेश उपाध्यक्ष संतोष यादव ने महिलाओं को सशक्त बनाने पर अपने विचार रखे तथा जीएल शर्मा, प्रदेश प्रभारी विजयपाल आहलुवालिया तथा अटेली विधायक सीताराम यादव ने भी सरकार की नीतियों को आमजन तक पहुंचाने का आह्वान किया। बैठक में सभी मंडल अध्यक्षों अपने मंडल में किए गए कार्यों का विस्तार से वर्णन किया। बैठक की अध्यक्षता कर रहे जिला प्रधान राकेश शर्मा एडवोकेट ने सभी का धन्यवाद करते हुए कहा कि आप सभी को गर्व होना चाहिए कि भाजपा जैसी अनुशासन वाली पार्टी के हम कार्यकर्ता है। उन्होंने कहा कि यही एक पार्टी है जिसमें बगैर किसी भेदभाव के समर्पित कार्यकर्ताओं को आगे बढ़ने का मौका दिया जाता है। अंत में हरियाणा के राजनीतिक परिवार और उनसे जुड़े लोगों द्वारा मुख्यमंत्री मनोहरलाल पर की गई टिप्पणियों को लेकर गोविंद भारद्वाज द्वारा प्रस्ताव पारित किया गया जिसका मनीष मित्तल व सत्यव्रत शास्त्री द्वारा अनुमोदन किया गया और जिला कार्यकारिणी ने समर्थन किया। इस मौके पर पार्टी के अनेक वरिष्ठ नेता, पदाधिकारी तथा कार्यकर्ता मौजूद थे।

error: Content is protected !!