601 ईआरवी को भी हरी झंडी दिखाकर करेंगे रवाना

रमेश गोयत
पंचकूला, 11 जुलाई- हरियाणा के नागरिकों को चोबीस घंटे पुलिस सहायता से सशक्त बनाने की दिशा में एक ऐतिहासिक कदम उठाते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल 12 जुलाई, 2021 को पंचकूला से पुलिस, फायर और एम्बुलेंस सेवा से जुड़ी आपात सेवाओं के लिए एक नया एकीकृत आपातकालीन नंबर हरियाणा 112 की शुरुआत करेंगे।          

 यहां यह जानकारी देते हुए पुलिस महानिदेशक (डीजीपी), हरियाणा मनोज यादव ने बताया कि मुख्यमंत्री मोबाइल डेटा टर्मिनलों और अन्य आपातकालीन संबंधित उपकरणों से लैस 601 इमरजेंसी रिस्पांस व्हीकल्स (ईआरवी) को भी हरी झंडी दिखाएंगे। इस अवसर पर गृह मंत्री श्री अनिल विज समारोह की अध्यक्षता करेंगे जबकि अध्यक्ष हरियाणा विधानसभा  ज्ञानचंद गुप्ता भी मौजूद रहेंगे। इस परियोजना को हरियाणा पुलिस के लिए एक बड़ा मील का पत्थर बताते हुए, डीजीपी ने कहा कि इस परियोजना के शुरू होने से पुलिस को इमरजेंसी के समय लोगों की अधिक त्वरित और प्रभावी ढंग से मदद करने में सहायता मिलेगी। नागरिक किसी भी संकट की स्थिति में नंबर ’112’ डायल करके इमरजेंसी सहायता प्राप्त कर सकते हैं।         

एमरजेंसी रिस्पांस एंड सर्पोट सिस्टम (ईआरएसएस) के तहत आपातकालीन नंबर शुरू किया जा रहा है। नई प्रणाली लोगों को कई नंबर याद रखने की आवश्यकता को समाप्त करेगी। ईआरएसएस एक नंबर के माध्यम से इमरजेंसी सेवाएं प्रदान करने के लिए पुलिस (100), फायर (101) और एम्बुलेंस (108) हेल्पलाइन नंबरों का एकीकरण है। इस परियोजना को केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश पर लागू किया गया है।

परियोजना के तहत पंचकूला में एक अत्याधुनिक स्टेट इमरजेंसी रिस्पांस सेंटर स्थापित किया गया है जिसे जिला स्तर पर पुलिस कंट्रोल रूम के साथ-साथ इमरजेंसी रिस्पांस व्हीकल्स से डिजिटल रूप से जोड़ा गया है। मैसर्स सी-डैक तिरुवनंतपुरम इस परियोजना के लिए संपूर्ण समाधान प्रदाता है जो नवीनतम संचार और कंप्यूटर प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करते हुए इस तरह की अत्याधुनिक प्रणाली प्रदान करते हैं।

error: Content is protected !!