स्कूल खोलने के बारे में सोचने का समय: आईएपी

बाल रोग विशेषज्ञों की एक कोर ग्रुप बैठक में अहम फैंसला.
हरियाणा के सीएम खट्टर के नाम डीसी को सौंपा ज्ञापन

फतह सिंह उजाला

पटौदी।    इंडियन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स हरियाणा, हरियाणा के सभी बाल रोग विशेषज्ञों की संस्था आईएपी ने गुरुग्राम के डीसी डॉ यश गर्ग के माध्यम से हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर को नाम एक ज्ञापन सौंपा। आईएपी हरियाणा टीम का प्रतिनिधित्व आईएपी हरियाणा के अध्यक्ष डॉ अजय अरोड़ा, डॉ एमपी जैन, वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ एवं आईएमए गुरुग्राम के पूर्व अध्यक्ष डॉ एन एस यादव और डॉ प्रभात माहेश्वरी ने किया। यह जानकारी वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ एवं आईएमए गुरुग्राम के पूर्व अध्यक्ष डॉ एन एस यादव के द्वारा दी गई।

डॉ अरोड़ा के अनुसार आईएपी हरियाणा ने बच्चों में कोविड के मुद्दों और आगे की राह पर विचार.विमर्श करने के लिए हरियाणा के कुछ प्रमुख बाल रोग विशेषज्ञों की एक कोर ग्रुप बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में गहन विचार.विमर्श के बाद सर्वसम्मत ये प्रस्ताव तैयार किया गया । आईएपी हरियाणा के दृष्टिकोण को वैज्ञानिक डेटा और साक्ष्य के साथ सरकार और प्रशासन के सामने पेश करने का निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार डाक्टर समझते हैं कि बच्चों को गंभीर कोविड 19  बीमारी से कुछ प्राकृतिक सुरक्षा मिलती है। हम यह भी जानते हैं कि पुनः संक्रमण दर बेहद कम है। बाल रोग विशेषज्ञों का मानना है कि दूसरी लहर में बड़ी संख्या में बच्चे कोविड 19 संक्रमण के संपर्क में आए और हाल ही में किए गए सीरो सर्वेक्षणों के आधार पर यह संख्या 60 से 70 प्रतिशत तक हो सकती है।

डॉ एम पी जैन ने कहा कि अवलोकनों के आधार पर आईएपी हरियाणा को लगता है कि मुख्य रूप से बच्चों को प्रभावित करने वाली तीसरी लहर की कोई भी बात किसी वैज्ञानिक तर्क पर आधारित नहीं है। आईएपी ने सुझाव दिया है कि हमें हरियाणा में बाल आबादी की वास्तविक स्थिति जानने के लिए बच्चों का एक सीरो सर्वेक्षण करना चाहिए और यदि यह एक उच्च सरोप्रवलेंस की पुष्टि करता है तो हमें स्कूलों को फिर से खोलने पर विचार करना चाहिए। बच्चों ने इस महामारी में बहुत कुछ झेला है और अब बचपन में मोटापा, मनोवैज्ञानिक मुद्दों के साथ.साथ अन्य बीमारियों में भी उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। उन्हें उनका जीवन वापस देने का समय आ गया है।  डॉ प्रभात माहेश्वरी ने कहा वयस्क आबादी में अच्छे टीकाकरण कवरेज और बच्चों में उच्च सर्पोप्रवलेंस के साथ सवाल अभी नहीं तो कब होना चाहिए। डॉ एन एस यादव ने कहा  डीसी डॉ यश गर्ग के साथ एक सौहार्दपूर्ण बैठक की गई। उन्होंने धैर्यपूर्वक हमारी बात सुनी और स्कूल खोलने के मुद्दे को हरियाणा सरकार के समक्ष उठाने के लिए तैयार हो गए। 

You May Have Missed

error: Content is protected !!