मानसून में जलभराव की स्थिति से निपटने के लिए गुरुग्राम में लगाई गई वरिष्ठ अधिकारियों की ड्यूटी

उपायुक्त ने 113 क्रिटीकल स्थानों पर प्रबंधन के लिए तैनात किए 16 उच्च अधिकारी
जीएमडीए, नगर निगम व पुलिसकर्मियों की टीम सहित अन्य कर्मचारी रहेंगे तैनात।

गुरूग्राम, 8 जुलाई। मानसून में गुरुग्राम में सड़कों पर जलभराव की स्थिति से निपटने के उद्देश्य से गुरुग्राम जिला प्रशासन ने 113 स्थान चिन्हित कर 16 उच्च अधिकारियों की क्षेत्रवार ड्यूटी लगाई है। ये अधिकारी अपने अधिकार क्षेत्र में जल निकासी संबंधी इंतजाम सुनिश्चित करेंगे ताकि बरसाती पानी सड़कों पर जमा ना हो।

जारी आदेशो में उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे अपने अधिकार क्षेत्र में जलभराव वाले सभी क्रिटीकल स्थानों का निरीक्षण करेंगे। इस दौरान अधिकारी सुनिश्चित करेंगे कि सभी पंप सैट चालू हालत में हों और वहां पर पंप सैट आप्रेटर दिन-रात तैनात रहें। इसके अलावा, साइट पर जल निकासी के लिए लगाए गए पंपों के लिए वहां पर्याप्त मात्रा में डीजल भी उपलब्ध होना चाहिए। आदेशो में उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण(जीएमडीए), नगर निगम गुरूग्राम तथा पुलिस विभाग द्वारा क्रिटीकल स्थानों पर लगाए गए स्टाफ के साथ तालमेल स्थापित करें ताकि मानसून में सड़कों पर बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न ना हो।

उपायुक्त ने कहा कि गुरूग्राम जिला प्रशासन का प्रयास है कि जिलावासियों को मानसून में जलभराव की समस्या का सामना ना करना पड़े। इसके लिए उच्च अधिकारियों के साथ नियमित बैठकें की जा रही हैं ताकि यदि किसी क्षेत्र में जलभराव संबंधी समस्याओं को दूर किया जा सके। उन्होंने बताया कि जलभराव वाले क्रिटीकल स्थानों का समय समय पर निरीक्षण किया जा रहा है ताकि समय रहते आवश्यक कदम उठाए जा सकें।

उपायुक्त ने कहा कि मानसून में आमजन को जलभराव की समस्या का सामना ना करना पड़े, इसलिए संबंधित विभाग आवश्यक इंतजाम पूरा कर लें। इस मामले में लापरवाही कतई बर्दाश्त नही की जाएगी। जिन स्थानों पर जलभराव की समस्या अपेक्षाकृत अधिक होती है, उन स्थानों पर फोकस करें और जलभराव रोकने के उपाय करें।

उन्होंने कहा कि जलभराव वाले क्रिटीकल स्थानों की मल्टी लेयर माॅनीटरिंग की जाएगी। इसी प्रकार, जिला से होकर गुजरने वाले हाइवे पर बने अंडरपास में जलभराव को लेकर एनएचएआई के अधिकारियों के साथ माॅकड्रिल भी की जा चुकी है। इसके साथ ही जीएमडीए द्वारा जलभराव संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए कंट्रोल रूम-18001801817 तथा 0124-4753555 भी स्थापित किया जा चुका है। इनके अलावा, फोन नंबर 0124-2322877 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!