नगर निगम क्षेत्र में इनफोर्समैंट को प्रभावी रूप से करें सुनिश्चित-निगमायुक्त

– नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने संयुक्त आयुक्तों तथा इनफोर्समैंट टीमों के इंचार्जों को दिए स्पष्ट निर्देश
– नगर निगम गुरूग्राम की जमीनों को अवैध कब्जों से मुक्त करवाकर करें सुरक्षित
– आयुध डिपो के प्रतिबंधित दायरे में अनाधिकृत नए निर्माणों को तोडऩे की करें कार्रवाई

गुरूग्राम, 8 जुलाई। नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने नगर निगम क्षेत्र में इनफोर्समैंट को और अधिक प्रभावी रूप से सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने सभी संयुक्त आयुक्तों तथा इनफोर्समैंट टीमों के इंचार्जों से कहा कि वे नगर निगम गुरूग्राम की जमीनों को अवैध कब्जों से मुक्त करवाकर उन्हें सुरक्षित करें, ताकि दुबारा से अतिक्रमण ना होने पाए।

सैक्टर-34 कार्यालय में आयोजित बैठक में निगमायुक्त ने कहा कि नगर निगम के चारों जोनों में अलग-अलग इनफोर्समैंट टीमों का गठन किया हुआ है। इनफोर्समैंट टीमें अपने-अपने क्षेत्र में अनाधिकृत निर्माण, निगम भूमि पर अवैध कब्जे तथा अतिक्रमण जैसी गतिविधियों पर ध्यान रखें तथा इन पर कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि निगम जमीनों को सुरक्षित करके प्रत्येक माह यह सर्टिफिकेट भी दें कि जमीन सुरक्षित है तथा दुबारा से अवैध कब्जा नहीं हुआ है। उन्होंने निर्माणाधीन अनाधिकृत एवं अवैध निर्माणों को तुरंत तोडऩे के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि अनाधिकृत निर्माण, अवैध कब्जों तथा अतिक्रमण से संबंधित अब तक जितने भी नोटिस जारी किए गए हैं, उन पर एक माह में कार्रवाई करके रिपोर्ट भेजें। इसके साथ ही निगम क्षेत्र में अनाधिकृत एवं अवैध रूप से बनाए जा रहे फ्लैटों की जांच करवाकर रिपोर्ट भेजें। उन्होंने संयुक्त आयुक्तों से कहा कि वे रोजाना इनफोर्समैंट टीमों को मॉनिटर करें।

आयुध डिपो के प्रतिबंधित दायरे में माननीय न्यायालय द्वारा दिए गए निर्देशों की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश भी निगमायुक्त द्वारा संबंधित अधिकारियों को दिए गए। उन्होंने कहा कि प्रतिबंधित दायरे में किसी भी प्रकार के नए निर्माण पर न्यायालय द्वारा रोक लगाई हुई है। इस क्षेत्र में इनफोर्समैंट की जिम्मेदारी संभालने वाले अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि अगर कोई व्यक्ति नया निर्माण कर रहा है, तो उसे तुरंत तोड़ा जाए। उन्होंने कहा कि प्रतिबंधित क्षेत्र में लैटेस्ट कंस्ट्रक्शन की रिपोर्ट दें तथा ऐसे निर्माणों को डिमोलिश करने की कार्रवाई करें। इनफोर्समैंट टीमों के इंजार्ज अपने-अपने क्षेत्र में की गई कार्रवाई की रिपोर्ट के साथ यह भी सर्टिफिकेट देंगे की गई कार्रवाई के अलावा, उनके क्षेत्र में अन्य कोई अनाधिकृत या अवैध निर्माण नहीं है।

बैठक में एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर रोहताश बिश्नोई, संयुक्त आयुक्त प्रदीप अहलावत, जितेन्द्र गर्ग, संजीव सिंगला, सुमित कुमार एवं हरीओम अत्री सहित चारों जोनों की इनफोर्समैंट टीमों के इंचार्ज सहायक अभियंता उपस्थित थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!