गुड़गांव – जनसेवा, मानवसेवा के सिद्धांत एवं भावना पर, मार्च 2018 से सिविल हॉस्पिटल गुड़गांव में उपलब्ध है आम एवं खास हर तबके के इंसान के लिए सबसे सस्ता हार्ट सेंटर जिसकी जानकारी बहुत कम लोगों को है। इस जानकारी के अभाव में एक सामान्य परिवार या तो इलाज़ करवा नहीं पाता या फ़िर बड़े अस्पतालों में कई लाख रुपयों के नीचे आ कर कर्जदार बन जाता है।

अब हृदय संबंधित किसी भी तरह की अप्रिय समस्या का सामना होने पर आम इंसान को लाखों रुपयों के बोझ तले दबने से मुक्ति मिल चुकी है।

हरियाणा सरकार एवं मेडिट्रीना हॉस्पिटल्स के सांझे उपक्रम में गुड़गांव सिविल हॉस्पिटल सेक्टर 10 की दूसरी मंजिल पर 12 बिस्तरों वाला वातानुकूलित हार्ट सेंटर मार्च 2018 से सुचारू रूप से चल रहा है जहाँ हृदय संबंधित इलाज़ या ऑपरेशन अन्य अस्पतालों की तुलना में 60-70% कम खर्च पर किया जाता है।

यहाँ मात्र 116 रुपये में हार्ट स्पेशलिस्ट डॉक्टर, 100 रुपये में ECG, लगभग 1000 रुपए में इको टेस्ट, 4000 रुपए में एंजियोग्राफी, 50000 रुपए में 1 स्टंट के साथ एंजियोप्लास्टी सुविधाएँ 24 घंटे उपलब्ध हैं।OPD, ICU, सर्जरी, इको, ECG तमाम सुविधाएँ एक ही छत के नीचे उपलब्ध हैं, ना किसी सिफारिश की आवश्यकता, ना कोई संदेहास्पद कार्य और महँगे महँगे 5 सितारा अस्पतालों से बेहतर सुविधा एवं इलाज़।

स्टंट डालने की आवश्यकता नहीं और स्टंट डाल दिया या स्टंट डाले बिना स्टंट का बिल बना दिया जैसी किसी आशंका की यहाँ कोई गुंजाइश नहीं क्योंकि ये सेंटर मुनाफ़े की बजाए जनसेवा के मकसद से स्थापित किया गया है।

मेडिट्रीना हॉस्पिटल्स के ऐसे कई सेंटर पूरे भारत में चल रहे हैं एवं हरियाणा के पंचकूला, फरीदाबाद शहरों में भी उपलब्ध हैं।

भारत सारथी संवाददाता ने कुछ मरीजों से बात करने पर पाया कि वो इस हार्ट सेंटर से सौ फ़ीसदी संतुष्ट हैं।

अपने कई जानकारों को उन्होंने एक स्टंट डलवाने के लिए गुड़गांव के कई अस्पतालों में पांच सात लाख रुपयों के नीचे आते देखा और यह फर्क महसूस किया कि जो इलाज अन्य पांच सितारा अस्पतालों में 3 से 5 लाख में होता है उससे बेहतर इलाज इस हार्ट सेंटर में मात्र 1 लाख में होता है।

इस फर्क को देखते हुए भारत सारथी संवाददाता को महसूस हुआ कि इस अस्पताल की जानकारी गुड़गांव के अधिक से अधिक लोगों को मुहैया कराई जानी चाहिए जिससे कि हार्ट से संबंधित किसी अप्रिय स्थिति में सामान्य परिवार लाखों रूपयों के बोझ तले दबने से बच सकें।

इस हार्ट सेंटर के सेंटर हेड डॉ संजय अग्रवाल हैं एक क़ाबिल एवं सज्जन डॉक्टर है एवं हार्ट सर्जन डॉ अजय दुआ हैं जिन्हें मरीज़ एवं अस्पताल कर्मचारी एक मसीहा मानते हैं।

हॉस्पिटल के तमाम स्टाफ, गेटकीपर से लेकर सफाईकर्मी तक जिस आत्मीयता के साथ मरीजों की देखभाल करते हैं वो सेवा भावना अपने आप में अद्भुत है।

मेडिट्रिना हॉस्पिटल, कोल्लम, मेडिट्रिना ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स का एक हिस्सा है, जो भारत में सबसे तेजी से बढ़ती मल्टी-स्पेशियलिटी हॉस्पिटल चेन में से एक है, जिसे समर्पित पेशेवरों द्वारा प्रबंधित किया जाता है, जो प्राथमिक और साथ ही तृतीयक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में लगे हुए हैं। डॉ प्रताप कुमार द्वारा स्थापित, मेडिट्रिना अस्पताल आज कोल्लम में अस्पतालों की सबसे बड़ी श्रृंखला है, जिसकी अखिल भारतीय उपस्थिति है।

मेडिट्रिना ग्रुप ऑफ़ हॉस्पिटल्स अपनी नैतिक चिकित्सा पद्धतियों के लिए जाना जाता है, जो इसे रोगियों के लिए पसंदीदा विकल्प बनाता है। इसके अलावा, अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप नैदानिक ​​​​परिणाम प्राप्त करते हुए, मेडिट्रिना अस्पताल उन्नत प्रक्रियाओं को अंतरराष्ट्रीय लागत के एक अंश पर सुलभ बनाता है।

मेडिट्रिना अस्पताल, कोल्लम, मेडिट्रिना ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स से संबंधित है, जिसका उद्देश्य विश्व स्तर की स्वास्थ्य देखभाल सेवा को भारतीय जनता की पहुंच के भीतर लाना है। ये उपचार की वहनीय लागत सुनिश्चित करने के लिए सामाजिक प्रतिबद्धता के साथ उच्च योग्य, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अनुभवी डॉक्टरों की मदद से मानव समुदाय की सेवा करते हैं।

चिकित्सा क्षेत्र की दुनिया में एक नए युग की शुरुआत करते हुए, प्रारंभिक प्रयास, मेडिट्रिना कार्डिएक सेंटर ने केरल के इतिहास में पहले ही वर्ष में सबसे अधिक एंजियोप्लास्टी के माध्यम से पहले ही स्थान बना लिया है और यह लोक कल्याण के लिए एक ठोस प्रतिबद्धता और अनुचित लाभ पर ध्यान नहीं देने के संकल्प के साथ सफलतापूर्वक कार्य कर रहा है।

हर प्रकार के मेडिक्लेम के साथ यह गरीबी रेखा से नीचे वाले परिवारों का पीला कार्ड स्वीकार कर मुफ़्त इलाज़ भी किया जाता है।

भारत सारथी अखबार ने गुड़गांव की सामान्य एवं गरीब जनता को अप्रिय नाजायज पैसों की मार से बचने के लिए इस हार्ट सेंटर की जानकारी उपलब्ध करवाने का प्रयास किया, आशा है इस जानकारी से हज़ारों परिवारों को लाभ मिलेगा।

error: Content is protected !!