जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण गुरुग्राम द्वारा चलाया जा रहा है जागरूकता अभियान

गुरुग्राम,03 जुलाई। जिला में टीकाकरण के लिए चलाए जा रहे अपने जागरूकता अभियान के तहत जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण गुरुग्राम के पैरा लीगल वालंटियर्स झुग्गी बस्तियों में रह रहे लोगों के बीच जाकर उन्हें टीकाकरण के महत्व के बारे में जागरूक कर वैक्सीनेशन शिविरों तक लाने का कार्य निरंतर कर रहे है।

मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण गुरुग्राम की सचिव श्रीमती ललिता पटवर्धन ने जागरूकता कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि कोरोनारोधी टीका लगवाने को लेकर झुग्गियों में रह रहे लोगों में शुरू में दिख रहा संशय जागरूकता अभियानों के द्वारा कम हो पाया है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण झुग्गियों में रह रहे लोगों के लिए टीकाकरण शिविर लगाना अति आवश्यक है। प्राधिकरण एवं स्वास्थ्य विभाग के सहयोग व सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव के मार्गदर्शन में इन एरिया में टीकाकरण के विशेष कैम्प लगाए जा रहे है।

उन्होंने कहा कि पैरा लीगल वालंटियर्स की टीम नाहरपुर रूपा, पालम विहार, सोहना चौक, सेक्टर 12, इत्यादि झुग्गियों में रह रहे लोगों के मन में जो टीकाकरण को लेकर संशय था उसे मिटाने में बहुत ही अहम भूमिका निभा रहे है। टीम ने अभी तक 2500 से भी अधिक लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक किया है और उन्हें टीकाकरण केंद्र के लिए निर्देशित किया है। झुग्गियों के लोगों के साथ साथ वरिष्ठ नागरिक और शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्तियों को भी जागरूक कर टीकाकरण केंद्र के लिए निर्देशित किया जा रहा है।

गौरतलब है कि पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के न्यायाधीश एवं हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष राजन गुप्ता के निर्देशानुसर गुरुग्राम में कोरोना जागरूकता अभियान, “मत जा नज़दीक, खुद को रखें ठीक, उन पर रहे आँख, ढके ना जो मुँह और नाक” के अंतर्गत नागरिकों के बीच मुखौटा शिष्टाचार को विकसित करने और स्वास्थ्य के उचित कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए गुरुग्राम में कोविड जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। प्राधिकरण के गुरुग्राम पैरा लीगल वालंटियर मंजु बिष्ट और बिमला रावत लगातार लोगों के बीच जाकर मास्क पहनना, हाथों का सैनिटाइजेशन इत्यादि सामाजिक भेद जैसे प्रोटोकॉल के लिए निरंतर जागरूक कर रहे है।