– नगर निगम गुरूग्राम एवं गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण द्वारा जलभराव की समस्या के समाधान के लिए किए जा रहे स्थाई एवं अस्थाई समाधानों का लिया जायजा

गुरूग्राम, 3 जुलाई। नगर निगम गुरूग्राम के एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर रोहताश बिश्नोई ने शनिवार को नगर निगम एवं गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ विभिन्न क्षेत्रों का दौरा किया तथा जल निकासी के प्रबंधों का जायजा लिया।

अधिकारियों  की टीम सबसे पहले गांव खांडसा पहुंची। यहां पर गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण द्वारा बादशाहपुर ड्रेन को और अधिक सुदृढ़ करने का कार्य किया जा रहा है। जीएमडीए के अधीक्षक अभियंता राजेश बंसल ने बताया कि जल्द ही यह कार्य पूरा कर लिया जाएगा, जिससे जल निकासी और अधिक तेजी से हो पाएगी। इसके बाद टीम सैक्टर-9/9ए होती हुई जीएमडीए के मेन पंपिंग स्टेशन पर पहुंची। यहां पर पंपिंग स्टेशन की कार्यक्षमता के बारे में जानकारी ली तथा कहा गया कि बरसात होने पर पंपिंग स्टेशन को पूरी क्षमता के साथ चलाया जाए, ताकि पानी की निकासी और अधिक तेज हो सके। यहां पर रेलवे लाईन के साथ-साथ नगर निगम गुरूग्राम द्वारा कच्ची ड्रेन की खुदाई का कार्य तेज गति से किया जा रहा है। कार्यकारी अभियंता तुषार यादव ने बताया कि यह कार्य जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा तथा इस कच्ची ड्रेन के माध्यम से रेलवे लाईन के दूसरी ओर पानी की निकासी ड्रेेन में की जाएगी। अधिकारियों ने रेलवे लाईन पार जाकर भी पानी निकासी के प्रबंधों का जायजा लिया। यहां पर जीएमडीए द्वारा डे्रन का निर्माण तेजी से किया जा रहा है।

एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर रोहताश बिश्नोई ने एमसीजी तथा जीएमडीए के अधिकारियों से कहा कि गुरूग्राम में इन दोनों विभागों पर जल निकासी के प्रबंधों की जिम्मेदारी है, इसलिए दोनों विभागों के अधिकारी आपसी तालमेल के साथ कार्य करेंगे तथा नागरिकों को किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो यह सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि जलभराव के संभावित स्थानों पर मैनपावर एवं पम्प सैट लगाए गए हैं, संबंधित अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि समय आने पर सभी मशीनरी अपनी पूरी क्षमता के साथ कार्य करे। उनके साथ जीएमडीए के एसई राजेश बंसल व नगर निगम के एसई राधेश्याम शर्मा सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा द्वारा जारी निर्देशों की पालना में नगर निगम गुरूग्राम की इंजीनियरिंग विंग द्वारा गुरूग्राम में जलनिकासी के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। नगर निगम एवं जीएमडीए का प्रयास है कि इस बार मानसून में शहरवासियों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना ना करना पड़े।

error: Content is protected !!