विरेंद्र सिंह मान ने आज स्मार्टग्रिड परियोजना के तहत आवंटित कार्यों की प्रगति की समीक्षा की

गुरूग्राम, 02 जुलाई। दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम (डीएचबीवीएन) की स्मार्टग्रिड परियोजना के तहत ऑटोमेशन के साथ मौजूदा बुनियादी ढांचे के संवर्धन के साथ-साथ ओवरहेड 11 केवी लाइनों को भूमिगत करने का कार्य प्रगति पर है। निगम के निदेशक परियोजनाएं विरेंद्र सिंह मान ने आज स्मार्टग्रिड परियोजना के तहत आवंटित कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। 

गुरूग्राम के सैक्टर 16 स्थित आईडीसी में हेत्री हाउस में दो दिवसीय समीक्षा बैठक आयोजित की गई थी। बैठक में स्मार्ट ग्रिड परियोजना के मुख्य अभियंता विकास मलिक और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों तथा संबंधित टर्नकी फर्मों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। निगम के प्रवक्ता ने बताया कि स्मार्ट ग्रिड प्रोजेक्ट गुरुग्राम के तहत विभिन्न टर्नकी फर्मों यानी मेसर्स विंध्य टेलीलिंक्स लिमिटेड, मेसर्स टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड और मैसर्स एलएंडटी लिमिटेड को आवंटित बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा 1 जुलाई को की गई थी। आज बैठक के दूसरे दिन 11 केवी फीडरों को अंडरग्राउंड करने के कार्य की समीक्षा की गई जिस दौरान बताया गया कि 231 फीडर लाईनों को अंडरग्राउंड डालने का कार्य पूरा किया जा चुका है। इनमें से 188 फीडरों को सफलतापूर्वक लोड पर चार्ज किया गया है। नए फीडरों के चालू होने के बाद बिजली आपूर्ति की विश्वसनीयता काफी बढ़ गई है। 

बैठक के दौरान फर्मों को जल्द से जल्द काम पूरा करने के लिए संसाधन बढ़ाने के निर्देश दिए गए ताकि गुणवत्ता और विश्वसनीय बिजली आपूर्ति का लाभ आम जनता को मिल सके। निदेशक परियोजनाओं ने निष्पादित कार्य की गुणवत्ता की समीक्षा करने के लिए कुछ स्थलों का दौरा भी किया। शुक्रवार को निदेशक परियोजनाओं ने स्मार्ट ग्रिड परियोजना के तहत मैसर्समैसर्स एलएंडटी लिमिटेड को आवंटित स्काडा आईएमटी मानेसर और मैसर्स ईईएसएल द्वारा निष्पादित स्मार्ट मीटर कार्य की प्रगति की समीक्षा की। गुरुग्राम में अब तक लगभग 1.24 लाख स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं, जिनमें से लगभग एक लाख मीटरो की रीडिंग उपभोगता स्वयं पढ सकते हैं। 

You May Have Missed

error: Content is protected !!