4 स्वास्थ्य केंद्रों व 1 ड्राइव थ्रू स्पॉट पर उपलब्ध होगी कॉवेक्सीन
-विदेश जाने के लिए चयनित नागरिक पॉलीक्लीनिक सेक्टर 31 में लगवा सकते है अपनी वैक्सीन
सभी केंद्रों पर पहले आओ पहले लगवाओ की तर्ज लगेगी वैक्सीन

गुरुग्राम, 01 जुलाई – स्वास्थ्य विभाग द्वारा टीकाकरण अभियान के तहत शुक्रवार को जिला के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में बने 42 हेल्थ सेंटरों पर 18 से 44 वर्ष तथा 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के व्यक्तियों को कोरोना रोधी टीका लगाया जाएगा ।

इन 42 में से 38 केंद्रों पर कोविशील्ड वैक्सीन लगाई जाएगी। उपर्युक्त 38 केन्द्रों में 4 केंद्र नामतः सीएचसी फरुखनगर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र फाजिलपुर बादली,पीएचसी गढ़ी हरसरू व आंगनवाड़ी गढ़ी हरसरू में कोविशील्ड का केवल पहला टीका लगाया जाएगा। प्रत्येक केंद्र पर 100 की संख्या में स्लॉट उपलब्ध रहेंगे बाकी 34 केन्द्रों पर दोनों डोज़ लगाई जाएगी। इन 34 केंद्रों पर कोविशील्ड वैक्सीन की पहली व दूसरे स्लॉट की संख्या 100-100 निर्धारित की गई है।

इस आयु वर्ग के वह लोग जिनको कॉवेक्सिन डोज़ लगवानी है, वे चौमा,तिगरा, मानेसर व बादशाहपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर अपनी डोज़ लगवा सकते है। उपर्युक्त केंद्रों पर कॉवेक्सिन की पहली व दूसरी डोज़ के 100-100 स्लॉट उपलब्ध रहेंगे।

वैक्सीनेशन कार्य देख रहे गुरुग्राम के उप सिविल सर्जन डॉक्टर एमपी सिंह ने ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि इस कार्यक्रम के तहत 2 जुलाई को सेक्टर 62 में मैदावास रोड स्थित एआईपीएल बिजनेस क्लब में कोविशील्ड की पहली व दूसरी व सेक्टर 68 स्थित एरिया मॉल में कॉवेक्सीन की दूसरी डोज़ लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि कोविशील्ड के स्लॉट 250-250 की संख्या में उपलब्ध रहेंगे। वही कॉवेक्सिन की दूसरी डोज़ की स्लॉट संख्या 250 रहेगी।

स्लम एरिया में रह रहे असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए शुरू की गई मोबाइल वैक्सीन वैन के माध्यम से 2 जुलाई को सेक्टर 49 स्थित शीशपाल विहार के मुख्य गेट के अपोजिट स्थान पर कोविशील्ड की पहली वह दूसरी डोज़ लगाई जाएगी। इस स्थान पर दोनों डोज़ के 100-100 की संख्या में स्लॉट उपलब्ध रहेंगे।

शिक्षा, नौकरी व टोक्यो ओलम्पिक में विदेश जाने के लिए चयनित हुए नागरिक सेक्टर 31 पोलीक्लिनिक में जाकर अपना कोविशील्ड का दूसरा टीका लगवा सकते है। इस केंद्र पर वैक्सीन के 100 स्लॉट उपलब्ध रहेंगे। स्वास्थ्य केंद्र पर आने वाले सभी लोगों को अपने चयन से सम्बंधित कागजात साथ लेकर आना होगा। प्रशासन ने इन व्यक्तियो के लिए दोंनो डोज़ के बीच की समय सीमा को 84 दिन से घटाकर 28 दिन कर दिया है।

डॉ सिंह ने बताया कि शुक्रवार को आयोजित होने वाले इस टीकाकरण कार्यक्रम में टीका लगवाने के लिए लाभार्थी को किसी प्रकार के पूर्व रजिस्ट्रेशन करवाने की आवश्यकता नहीं है। सभी सेंटरों पर पहले आओ पहले लगवाओ की नीति के आधार पर वैक्सीन लगेगी।

उन्होंने सभी जिलावासियों से अपील करते हुए कहा की सभी नागरिक अपनी आयु वर्ग के अनुसार टीकाकरण करवाकर अपने आसपास रहने वाले लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करे ताकि इस महामारी से जल्द निजात मिल सके।

error: Content is protected !!