समाज कल्याण विभाग की पेंशन प्राप्त करने के लिए परिवार पहचान पत्र बनवाना जरूरी – ढिल्लों

गुरूग्राम, 29 जून। जिला में वृद्वावस्था, विधवा, दिव्यागंता आदि सहित समाज कल्याण विभाग की पेंशन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए पात्र व्यक्ति का परिवार पहचान पत्र होना अनिवार्य है। जिन पात्र व्यक्तियों ने अभी तक अपना परिवार पहचान पत्र नही बनवाया है, वे समय रहते इसे बनवाना सुनिश्चित करें।

जिला समाज कल्याण अधिकारी जितेन्द्र ढिल्लों ने बताया कि सभी पेंशनधारक अपना परिवार पहचान-पत्र शीघ्र निकटतम अटल सेवा केन्द्र में जाकर बनवाएं। पैंशन के साथ-साथ अन्य सभी सरकारी योजनाओं का लाभ परिवार पहचान पत्र के माध्यम से ही प्रदान किया जाएगा। नागरिक पहचान पत्र बनने के उपरांत व्यक्ति को समाज कल्याण के कार्यालय तक चल कर आने की जरूरत नहीं पड़ेगी । पात्र व्यक्ति का डाटा स्वत: ही समाज कल्याण विभाग की साइट पर अपडेट हो जाएगा।

उन्होंने सभी लाभपात्रों से अपील है कि वे जल्द से जल्द अपने पहचान-पत्र बनवा लें ताकि उन्हें पैंशन प्राप्ति में किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। इसके साथ-साथ आमजन की सुविधा के लिए यह भी सूचित किया जाता है कि सभी पहचान-पत्र आधार नम्बर से जुड़े हुए हंै, परिवार पहचान पत्र बनवाते ही स्वतः पेंशन के साथ लिंक हो जाते हंै।उन्होंने जिला के सभी सरपंच, जिला पार्षद, जन प्रतिनिधियों व समाज सेवियों से अपील की है कि वे परिवार पहचान पत्र बनवाने में पैंशनधारकों की सहायता करें व उन्हें पेंशन बनवाने के लिए जागरूक करें ताकि भविष्य में किसी पेंशनधारक को इन योजनाओं का लाभ लेने में कोई दिक्कत न हो।

You May Have Missed

error: Content is protected !!