गुरुग्राम 15.06.2021 – कोविड महामारी में 1500 से अधिक डॉक्टरों ने अपनी जान गंवाई है, लेकिन भारत में डॉक्टरों पर हमले कम होते नहीं दिख रहे हैं। पिछले अप्रैल में केंद्र ने स्वास्थ्यकर्मियों पर हमले को गैर जमानती अपराध बनाते हुए महामारी अधिनियम में एक अध्यादेश जारी किया था।

डॉ. वंदना नरूला अध्यक्ष आईएमए गुरुग्राम ने कहा कि हर दूसरे देश में लोग अपने परिवार के सदस्यों के इलाज के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए चिकित्सा बिरादरी के आभारी हैं, केवल भारत में लोग अस्पताल में किसी मरीज की मौत होने पर ड्यूटी डॉक्टरों पर हमला करते हैं। पिछले 2 महीनों में ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां ड्यूटी पर तैनात युवा डॉक्टरों के साथ मारपीट की गई।

डॉ. सारिका वर्मा, सचिव आईएमए गुरुग्राम ने कहा कि भारत में समस्या यह है कि लोग सोचते हैं कि परिवार के सदस्य हमेशा जीवित रहेंगे, खासकर अगर वे इलाज पर पैसा खर्च करते हैं। जो पैदा हुआ है वह मरेगा। भारतीय यह भूलते जा रहे हैं कि बीमारियां मरीजों को मारती हैं और डॉक्टर उनकी जान बचाने की कोशिश कर रहे हैं। कोविड के समय में परिवार अपने रोगियों से खुद को अलग कर लेते हैं लेकिन इतना कठिन काम करने के लिए वे स्वास्थ्यकर्मियों का सम्मान नहीं करते हैं।

पूरी दुनिया में प्रशिक्षित नर्सों, ड्यूटी डॉक्टरों, इंटेंसिविस्ट, पल्मोनोलॉजिस्ट और चिकित्सकों की भारी कमी है। यदि भारत सरकारें स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित नहीं करती हैं, तो हम देखेंगे कि प्रशिक्षित चिकित्सा संसाधन देश से बाहर जाएंगे।

रामदेव जैसे प्रभावशाली लोग हास्यास्पद बयान देते हैं और फिर दबाव में उन्हें वापिस लेते हैं और डॉक्टरों को देवदूत कहते हैं, लेकिन इस तरह की फालतू बातें समाज में डॉक्टरों की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाती हैं और लोग यह मानने लगते हैं कि आधुनिक चिकित्सा उनके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रही है। डॉ. सारिका ने कहा कि आधुनिक चिकित्सा ने नागरिकों की जीवन प्रत्याशा में सुधार करने में मदद की है 1947 में 38 वर्ष थी अब 69 वर्ष है। आधुनिक चिकित्सा मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और कैंसर से पीड़ित लोगों को कई दशकों तक जीवित रहने में मदद करती है।

जो लोग स्वास्थ्यकर्मियों पर हाथ उठाते हैं और चिकित्सा संपत्ति को नुकसान पहुंचाते हैं, उन्हें कोई दया नहीं दिखाई जानी चाहिए। डॉ वंदना ने कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा के लिए सरकार का एक केंद्रीय अधिनियम होना चाहिए ताकि सभी डॉक्टर, नर्स, तकनीशियन और अस्पताल के कर्मचारी सम्मान और मन की शांति के साथ काम कर सकें।

आईएमए गुरुग्राम के कुछ डॉक्टर 18 जून को सुबह 7 बजे लीजर वैली पार्किंग में जन जागरूकता अभियान चलाएंगे।

error: Content is protected !!