बाग लगाने से पहले मिट्टी व पानी की जांच अवश्य करवाएं किसान : प्रोफेसर बी.आर. काम्बोज

एचएयू कुलपति की सलाह, बागवानी आय बढ़ाने में मददगार

हिसार : 15 जून 2021 – चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर बी.आर. काम्बोज ने कहा कि किसान बाग लगाने से पहले बेहतर उत्पादन हासिल करने के लिए मिट्टी व पानी की जांच वैज्ञानिकों की सलाह अनुसार करवाएं और उसी अनुसार बाग लगाएं। किसानों को सलाह देते हुए उन्होंने कहा कि कई बार किसान फलदार पौधों के बाग बिना वैज्ञानिक परामर्श के लगा लेते हैं, लेकिन समय आने पर वे उस बाग से वांछित लाभ नहीं ले पाते क्योंकि पौधों में आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ति न होने के कारण उनसे उत्पादन कम मिल पाता है। इसलिए यदि मिट्टी में किसी तत्व की कमी हो तो उसकी पूर्ति खाद व उर्वरकों द्वारा की जानी चाहिए। उर्वरकों की मात्रा का निर्धारण करते समय मिट्टी की उपजाऊ शक्ति तथा फसल द्वारा अवशोषित किये गये पोषक तत्वों की मात्रा को ध्यान में रखना आवश्यक है।

किसान ऐसे लें मिट्टी के नमूने

मृदा विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. मनोज कुमार शर्मा ने बताया कि बाग लगाने से पहले मिट्टी की जांच बहुत जरूरी है ताकि जांच से पता चल सके कि मिट्टी बाग लगाने के लिए सही है या नहीं। परीक्षण से मृदा की समस्याएं जैसे अम्लीयता, क्षारीयता तथा लवणता इत्यादि का भी पता लगता है तथा यदि कोई समस्या है तो उसमें सुधार के लिए सुझाव दिये जा सकते हैं।  मिट्टी की जांच के लिए मिट्टी के नमूने खेत से सही ढंग से लिए जाने चाहिए। बाग के लिए मिट्टी का नमूना लेने का तरीका फसलों के नमूने लेने के तरीके से अलग होता है। मिट्टी के नमूने बरमे या मृदा ओगर से आसानी से लिये जा सकते हंै। वैज्ञानिकों के अनुसार सबसे पहले 2 मीटर गहरा गड्ढा खोदना चाहिए। उसके बाद सतह से 15, 30, 60, 90, 120, 150 तथा 180 सेंटीमीटर की गहराइयों पर खुरपी से निशान लगाने चाहिए ताकि नमूने लेने में आसानी हो। उन्होंने बताया कि पहला नमूना ज़मीन की सतह से 15 सैं.मी., दूसरा 15 से 30 सैं.मी., तीसरा 30 से 60 सैं.मी., चौथा 60 से 90 सैं.मी., पांचवां 90 से 120 सैं.मी., छठा 120 से 150 सैं.मी. और सांतवां 150 से 180 सैं.मी. तक की गहराई से लेकर अलग-अलग रख लेना चाहिए। प्रत्येक नमूना आधा किलोग्राम के लगभग होना चाहिए। वैज्ञानिकों ने बताया कि यदि कोई कठोर या रोड़ी वाली परत जमीन में आ जाए तो उसका नमूना अलग से लेकर परत की गहराई और मोटाई नोट करनी चाहिए। सभी नमूनों को साफ  कपड़े या पॉलिथीन की थैलियों में डालें और हर नमूने पर ध्यान से लेबल लगाएं। लेबल पर नमूने की गहराई लिखें व एक लेबल थैली के अंदर रखें एवं एक बाहर बांध दें।

मृदा नमूने में सावधानी के साथ ये जानकारी भी

जरूरी मृदा के नमूने के साथ भेजे जाने वाले सूचना पत्र पर निम्नलिखित जानकारी देना बहुत जरूरी है। इनमें से किसान का नाम, खेत का खसरा नंबर या नाम,  नमूना लेने की तिथि, सिंचाई का साधन, खेत की कोई भी समस्या यदि है तो वह भी, पत्र व्यवहार का पूरा पता, भूमि की ढलान एवं किस प्रकार के पौधे खेत में हैं या लगाना चाहते हैं। उक्त जानकारी मिट्टी की रिपोर्ट व खाद संबंधी सिफारिश को अधिक लाभकारी बनाने मे सहायक सिद्ध होती है। यदि खेत की मिट्टी में अंतर हो तो मिट्टी का नमूना अलग-अलग खेत से लेना चाहिए। मृदा नमूना खेत के उस स्थान से न लें जहां पर गोबर खाद अभी डाली हो या जहां गोबर खाद का पहले ढेर लगाया गया हो। उन्होंने कहा कि किसान हाल ही में भूमि सुधारक रसायन या उर्वरक प्रयोग किए गए खेत से भी नमूना न लें। नमूनों को खाद, राख या गोबर के संपर्क में न आने दें व नमूनों को उर्वरक वाले बोरों पर न रखें। उन्होंने कहा कि नमूनों को हवा व छाया में ही सुखाना चाहिये। कई किसान नमूनों को गर्म करके या धूप में सूखा देते हैं, जो गलत है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!