– सफाई व्यवस्था को बेहतर करने के दिए निर्देश
– सफाई कर्मचारी मानसून के दौरान रोड़ गल्ली को साफ रखने में निभाएं महत्वपूर्ण भूमिका

गुरूग्राम, 9 जून। नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने बुधवार को सैनीटेशन विंग के अधिकारियों के साथ बैठक करके उन्हें निर्देश दिए कि वे सफाई व्यवस्था को और अधिक बेहतर बनाएं। इसके साथ ही मानसून के दौरान रोड़ गल्ली को साफ रखने में अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करें।

निगमायुक्त ने कहा कि डोर-टू-डोर कचरा उठान को और अधिक बेहतर किया जाए तथा नागरिकों को कचरा अलग-अलग करने के प्रति प्रेरित करें। इसके लिए उन्होंने कहा कि सफाई दरोगा नागरिकों को कचरा अलग-अलग करने के प्रति जागरूक करने के लिए महत्वपूर्ण कड़ी हैं। वे नागरिकों को जागरूक करें कि घर से ही कचरा अलग-अलग करके दिया जाए। निगमायुक्त ने कहा कि निगम क्षेत्र में बने सार्वजनिक एवं सामुदायिक शौचालयों की सफाई बेहतर रखी जाए। वरिष्ठ सफाई निरीक्षक, सफाई निरीक्षक एवं सहायक सफाई निरीक्षक दिन में कम से कम 3 बार शौचालयों की सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करें। निगमायुक्त ने सैकेंडरी कचरा प्वाईंटों को सही ढंग से कवर करवाने के निर्देश दिए तथा कहा कि इन स्थानों से समय पर कचरा उठान सुनिश्चित किया जाए, ताकि आमजन को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो। गुरूग्राम में स्थित आरडब्ल्यूए के प्रतिनिधियों को वेस्ट-टू-कंपोस्ट के बारे में जागरूक करें।

निगमायुक्त ने कहा कि प्रत्येक जोन में एक क्षेत्र को पायलेट प्रोजैक्ट के तहत शत-प्रतिशत सेग्रीगेशन एट सोर्स क्षेत्र बनाएं। इसी प्रकार एक मार्केट क्षेत्र को पॉलीथीन मुक्त बनाने की दिशा में कार्य करें। अधिकारियों ने बताया कि जोन-3 क्षेत्र का सैक्टर-27 पूरी तरह से सेग्रीगेटिड कचरा उठाया जाता है। इस पर निगमायुक्त ने कहा कि इस प्रकार की व्यवस्था अन्य क्षेत्रों में भी की जाए। इसके अलावा, सेक्टर-23ए मार्केट को पूरी तरह से पॉलीथीन मुक्त मार्केट बनाएं। बैठक में सैनीटेशन विंग के अधिकारियों ने जोनवाईज सफाई व्यवस्था के बारे में जानकारी दी।

इस मौके पर एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर रोहताश बिश्नोई, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डा. आशीष सिंगला, सैनीटेशन ऑफिसर विजेन्द्र शर्मा, कार्यकारी अभियंता सुंदर श्योराण, वरिष्ठ सफाई निरीक्षक ऋषि मलिक एवं मनोज कुमार सहित सफाई विंग एवं स्वच्छ भारत मिशन विंग के अधिकारी तथा इकोग्रीन एवं ह्यूमन मैट्रिक्स के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!