-भारत विकास परिषद ने कराई पेंटिंग प्रतियोगिता

गुरुग्राम। भारत विकास परिषद महाराणा प्रताप शाखा गुरुग्राम की ओर से पर्यावरण संरक्षण विषय पर ड्राइंग प्रतियोगिता आयोजित की गई। शहीद लेफ्टिनेंट अतुल कटारिया राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यम विद्यालय में भाविप के संस्कार प्रकल्प के अंतर्गत यह प्रतियोगिता कराई गई। 

इस प्रतियोगिता को लेकर भारत विकास परिषद के जिला अध्यक्ष रिषी अग्रवाल ने कहा कि बच्चों को किताबी ज्ञान के साथ हमें प्रकृति और प्रकृति से जुड़ी समस्याओं के साथ भी जोडऩा है। ताकि वे भविष्य में प्रकृति को बेहतर बनाए रखने में अपनी भूमिका किसी न किसी रूप में निभाएं। उन्होंने कहा कि कला के माध्यम से बहुत बड़ा सामाजिक संदेश दिया जा सकता है। यही संदेश यहां बच्चों ने ड्राइंग प्रतियोगिता के माध्यम से दिया है। भारत विकास परिषद के जिला सचिव डीपी गोयल ने कहा कि वर्तमान समय में खराब पर्यावरण हमारे लिए चिंता का विषय है। हमारे स्वास्थ्य के लिए यह हानिकारण है। इसलिए पर चिंता के साथ चिंतन बहुत जरूरी है। पर्यावरण में सुधार के प्रति जागरुकता लाने का ही प्रयास है। उन्होंने कहा कि बच्चों के माध्यम से हम घर के सदस्यों को भी इस विषय पर जागरुक कर सकते हैं। बच्चों द्वारा इस पेंटिंग प्रतियोगिता में भाग लेकर प्रर्यावरण विषय की पेंटिंग बनाई, वह काफी सराहनीय हैं।

इस प्रतियोगिता में विषय थे-सेव अर्थ, ग्रो मोर ट्रीज, सेव एनवायरनमेंट, सेव एनर्जी, सेव वाटर। प्रतियोगिता में 71 विद्यार्थियों ने भाग लिया। पेंटिंग का चुनाव करके परिणाम निकाला जाएगा। प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर आने वालों को ई-सर्टिफिकेट दिए जाएंगे। इस आयोजन के लिए स्कूल प्रशासन, प्रधानाचार्य व सभी शिक्षकों का धन्यवाद किया। इस प्रतियोगिता की संयोजिका अर्शा गुप्ता, संस्कार प्रमुख निशी सिंघल रही, जिनको रेखा तिवारी, आशा सतीजा, सपना अग्रवाल, आशा गोयल ने विशेष सहयोग किया।

error: Content is protected !!