-कोरोना संक्रमण व गर्मी से बचाव के लिए सावधानियां बेहद जरूरी-डीसी।
डीसी डा. यश गर्ग बोले- मौजूदा स्थिति में घर पर ही सुरक्षित रहें।

गुरूग्राम, 4 जून।कोरोना वैश्विक महामारी के दौर में संक्रमण को रोकने के साथ ही दिनोंदिन बढ़ती गर्मी में आमजन को स्वयं को सुरक्षित रखने के लिए सावधानी रखनी बेहद जरूरी है। जनहित में स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिगत उपायुक्त डा. यश गर्ग ने यह आह्वान जिलावासियों से किया।

उपायुक्त ने कहा कि गुरूग्राम जिला कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए निरंतर प्रयासरत है, ऐसे में आमजन को पूरी सजगता का परिचय देना चाहिए। ऐसे में हमें कोरोना संक्रमण के अलावा गर्मी के कारण लू की स्थिति में पैदा होने वाली बीमारियों से भी बचाव करना है। उन्होंने बढ़ती गर्मी के मद्देनजर जिलावासियों के स्वास्थ्य से संबंधित एडवाइजरी देते हुए कहा कि जरूरी हो तो ही घर से बाहर जाएं। बाहर जाते समय अपने साथ छाता या सिर पर कपड़ा रखें और अपने साथ पीने के लिए पानी भी अवश्य रखें। उन्होंने कहा कि अब गर्मी के प्रकोप बढने के साथ ही गर्म हवाएं व लू काफी तेज हो रही हैं, ऐसी परिस्थिति में आमजन गर्म हवाओं व लू के बचाव के लिए सावधानियां अवश्य बरतें।

गर्मी से बचाव के साधनों का करें उपयोग –

डीसी ने कहा कि जहां तक संभव हो अधिक से अधिक पानी पिएं, भले ही प्यास न हो। गर्मी के स्ट्रोक, गर्मी के दाने या गर्मी से एंठन जैसे कि कमजोरी, चक्कर आना, सिर दर्द, हृदय रोग के लक्षणों को पहचाने तथा यदि बेहोशी का अहसास हो या बीमार महसूस करें तो तत्काल नजदीकी चिकित्सक से तुरंत संपर्क करें। शरीर को पुर्नहाईड्रेट करने के लिए ओआरएस या घर के बने पेय पदार्थ जैसे लस्सी, नींबू पानी, छाछ आदि का प्रयोग करें। सूती कपड़े पहने तथा अन्य गर्मी से बचाव के साधनों को उपयोग करें। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के साथ-साथ अब हमें गर्मी से बचाव के लिए भी जरूरी कदम उठाने हैं।

यह ध्यान रहे अनावश्यक रूप में घर से बाहर न निकला जाए। विशेषकर बच्चे व बुजुर्ग बाहर निकलने से बचें । सोशल डिस्टेंसिंग बनाएं रखें व इसके लिए एक-दूसरे के बीच एक मीटर की दूरी रखें और मुंह पर मॉस्क अवश्य लगाएं। भारी काले व तंग कपड़े पहनने से बचें और ढीले, सूती कपड़े पहनें। जरूरी कार्य के लिए जाना हो तो सिर व चेहरे को कपड़े , टोपी या छाता से कवर करें। जहां तक संभव हो किसी भी सतह को छूने से बचें और अन्य व्यक्तियों से कम से कम एक मीटर की दूरी पर शारीरिक दूरी बनाए रखें। साथ ही साबुन और पानी से हाथों को बार-बार और ठीक से धोएं। जब साबुन और पानी उपलब्ध न हो, तो हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करें। घर के प्रत्येक सदस्य के लिए अलग तौलिए रखें और इन तौलिए को नियमित धोएं। उन्होंने कहा कि घर को पर्दे, शटर या सनशेड आदि से ठंडा रखने का प्रयास करें तथा रात्रि के समय घर की खिड़कियां खुली रखें व अधिक से अधिक समय निचले तल पर रहने का प्रयास करें। अत्यधिक गर्मी से निपटने के लिए पंखों, नम कपड़ों का उपयोग करें और ठंडे पानी में स्नान करें। उन्होंने पशुपालकों से भी अपील की है कि वे अपने पशुओं को छाया में रखें और उन्हें समय समय पर पानी भी पिलाते रहें।

उपायुक्त ने विशेष तौर से दोपहर 12 से 3 बजे के बीच बाहर जाने से बचने की अपील भी की है। डीसी ने आमजन को नंगे पाव या बिना मुंह को ढके घर से बाहर न निकलने की सलाह दी है। पीक ऑवर्स के दौरान खाना पकाने से बचें, खाना पकाने के क्षेत्र को हवादार करने के लिए दरवाजे और खिड़कियां खुली रखें। उन्होंने कहा कि शराब, चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड शीतल पेय से बचें। इसके अलावा उच्च प्रोटीन, मसालेदार और तेलीय भोजन से बचें तथा बासी भोजन न करें। साथ ही बिना हाथ धोए अपनी आंखों, नाक और मुंह को न छूएं।

error: Content is protected !!